नई दिल्ली : विवादित कंटेंट को लेकर तीखी प्रतिक्रियाओं का सामना कर रहे शार्ट वीडियो कंटेंट ऐप टिकटॉक (Tiktok APP) को लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। टिकटॉक मैनेजमेंट भले ही क्राइसिस मैनेजमेंट (Crisis Management) में जुटा हो, लेकिन गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर टिकटॉक की रेटिंग (TikTok Rating) लगातार गोते लगाते नज़र आ रही है। कुछ दिनों पहले तक 4.5 रेटिंग के साथ टॉप ऐप्स (To Apps) में शुमार टिकटॉक की रेटिंग अब 1.3 हो गई है और नेगेटिव रिव्यु (Negative Review) की भरमार हो गई है।
गौरतलब है कि बीते दिनों टिकटॉक स्टार फैज़ल सिद्दीकी (Faizal Siddiqui) का एक वीडियो वायरल (Viral Video) हुआ था, जिसमें वो एसिड अटैक (Acid Attack) का महिमामंडन करते नज़र आया था। फैज़ल के इस वीडियो पर लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए टिकटॉक को बैन (Tiktok Ban) किये जाने की मांग तक कर डाली। हालाँकि बाद में टिकटॉक ने फैज़ल का विवादित वीडियो हटा दिया और उसके अकाउंट को ससपेंड कर दिया, लेकिन बावजूद इसके टिकटॉक के खिलाफ लोगों का आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक भारत में बड़ी संख्या में लोगों ने इस ऐप को अपने मोबाइल से हटा दिया है।
फैज़ल सिद्दीकी के विवादित वीडियो के अलावा टिकटॉक को बड़ा नुकसान टिकटॉक vs यूट्यूब (TikTok vs YouTube) की जंग से हुआ। यूट्यूबर कैरीमिनाती (CarryMinati) द्वारा टिकटॉक के खिलाफ बनाये गए वीडियो के बाद लोगों ने अपने मोबाइल फ़ोन से इस ऐप को अनइनस्टॉल (TikTok Uninstal) करना शुरू कर दिया। हालाँकि यूट्यूब से कैरीमिनाती का वीडियो भी हटा दिया गया, लेकिन टिकटॉक vs यूट्यूब की इस जंग में कैरीमिनाती को ही ज्यादा लोगों का समर्थन हासिल हुआ और इसका खामियाज़ा टिकटॉक को भुगतना पड़ा।
ये पहला मौका नहीं है, जब टिकटॉक को लेकर लोगों का आक्रोश देखने को मिला है। कोरोनावायरस (Corona Virus) और लॉकडाउन (India Lockdown) को लेकर भी कई फ़र्ज़ी वीडियो (Fake Video) टिकटॉक पर शेयर किये गए, जिसको लेकर प्रशासनिक कार्रवाई भी देखने को मिली। वहीं अब महिलाओं को लेकर हिंसक और अश्लील कंटेंट शेयरिंग को लेकर लोग इस ऐप को बैन किये जाने की मांग कर रहे हैं। देखना ये है कि इन मुसीबतों से टिकटॉक कैसे उबरता है।