38वीं वाहिनी, आई.टी.बी.पी. द्वारा जामा मस्जिद, अम्बागढ़ चौकी में इफ्तार दावत का आयोजन


 

हरदीप छाबड़ा की रिपोर्ट :

अंबागढ़ चौकी : 38वीं वाहिनी, आई.टी.बी.पी. के कमाण्डे़ट, नरेन्द्र सिंह के पहल एवं कुशल मार्गदर्शन से 11 जून, 2018 को अम्बागढ़ चैकी स्थित जामा मस्जिद में रमजान के मौके पर इफ्तार दावत का आयोजन किया गया। इफ्तार दावत से रोजा तोड़ने के उपरान्त नमाज पढ़ा गया। इस अवसर पर मस्जिद के इमाम जनाब कलीम रजा एवं पार्षद जनाब मो. अनीस कुरैशी ने मुस्लिम समुदाय की ओर से गुलदस्ता एवं शाॅल भेंट कर कमाण्डे़ट नरेन्द्र सिंह का स्वागत किया।



कमाण्डे़ट नरेन्द्र सिंह ने मस्जिद प्रबंधन एवं मुस्लिम समुदाय का शुक्रिया अदा करते हुये सामुदायिक चेतना, साम्प्रदायिक सद्भावना एवं आपसी भाईचारा तथा कुरान को सकारात्मक रूप से समझने एवं मानने का संदेश दिया। इफ्तार दावत में रोजेदारों के अलावा बच्चों एव बच्चियों की उपस्थिति को देखकर कमाण्डे़ट नरेन्द्र सिंह ने खुशी जाहिर की तथा मुस्लिम समुदाय के बच्चों के उज्ज्वल भविष्य एवं उनको मुख्यधारा में लाने हेतु अच्छी शिक्षा एवं अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के महत्व पर बल दिया।



इसके साथ साथ कमाण्डे़ट नरेन्द्र सिंह ने वाहिनीं द्वारा अपने कार्यक्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाके के युवाओं के लिए चलाये जा रहे विभिन्न जन कल्याणकारी कार्यो से अवगत कराया तथा वाहिनीं की पहल से स्थानीय युवाओं को भारतीय सेना, केन्द्रीय पुलिस बलों एवं जिला पुलिस बलों में रोजगार हेतु 329 युवा-युवतियों को उपलब्ध कराये गये भर्ती पूर्व प्रशिक्षण एवं CIPET RAIPUR में प्लास्टिक उद्योग पर युवाओं को उपलब्ध कराये जाने वाले निःशुल्क पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी तथा पाठ्यक्रम पूर्ण करने के उपरान्त वाहिनी के कार्यक्षेत्र से 125 युवा-युवतियों को देश के विभिन्न प्रतिष्ठानों में रोजगार मिलने से उनके जीवन शैली एवं विचारधारा में सुधार होने के संबंध में अवगत कराया तथा मुस्लिम समुदाय के बेरोजगार युवाओं को भी इन क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया।



इस अवसर पर जामा मस्जिद प्रांगण में मुस्लिम समुदाय के 150 गणमान्य व्यक्ति इफ्तार में शामिल हुये। इस अवसर पर मुस्लिम समाज के लोगों ने नरेन्द्र सिंह, सेनानी, रामजी दास अहीर, उप सेनानी, संतोष कुमार सिन्हा, सहायक सेनानी तथा आई.टी.बी.पी. के अन्य पदाधिकारियो तथा जवानों के इस कार्य हेतु भूरि-भूरि प्रंशसा की।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

Ranji Trophy 2021-22, FINAL: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, मुंबई को 6 विकेट से हरा पहली बार बनी रणजी चैंपियन

रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला मध्य प्रदेश और मुंबई के बीच खेला गया। जहां 41 …

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव जम्मू-कश्मीर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *