पाकिस्तान के खिलाफ किये गए एयर स्ट्राइक की भारतीय विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

नई दिल्ली : पाकिस्तान के खिलाफ किये गए एयर स्ट्राइक की भारतीय विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की है। पुलवामा में हुए हमले के 12 दिन बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करते हुए नियंत्रण रेखा पार करके आतंकी ठिकानों पर भारी बमबारी की, जिसमें आतंकी कैंप बर्बाद हो गए। इस मसले पर विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस की।

गोखले ने कहा, पाकिस्तान हमेशा से कहता रहा है कि वह अपनी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए नहीं होने देता है लेकिन ऐसा दिख नहीं रहा था। इसलिए हमने उन आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया। इस अभियान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकियों, ट्रेनरों और फिदायीन हमलावरों को मार गिराया गया है। बालाकोट कैंप जैश का कमांडर मौलाना युसूफ अजहर चला रहा था। पुलवामा हमले को इसी आतंकी संगठन ने करवाया था।

विदेश सचिव ने कहा, ‘विश्वस्त खुफिया सूचना मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) देश के कई हिस्सों में कई और आत्मघाती हमले करने की फिराक में हैं। इसके लिए फिदायीन जिहादियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ऐसे में भारत की ओर से दुश्मनों को थामने के लिए इस तरह का हमला करना बेहद आवश्यक हो गया था। भारत ने जेईएम के सबसे बड़े कैंप पर निशाना साधा है।’

गोखले ने यह भी कहा कि भारत पाकिस्तान से लगातार यह मांग करता रहा है कि वह पीओके में चलने वाले आतंकी ठिकानों को नष्ट करे। लेकिन पाकिस्तान ने हमेशा आतंकी ठिकाने होने की बात से इनकार किया है। इतना ही नहीं संयुक्त राष्ट्र के मंच से भी पाकिस्तान को आतंकवाद पर कई बार लताड़ा जा चुका है लेकिन पाक फौज आतंकियों से अपनी सरपरस्ती खत्म नहीं कर रही है। यही वजह है कि भारत को कड़ा कदम उठाते हुए असैन्य कार्रवाई के जरिए आतंकियों के ठिकानों को नष्ट करना पड़ा।

उन्होंने कहा, ‘इस अभियान में बालाकोट स्थित कैंप में बहुत बड़ी संख्या में जेईएम के आतंकियों, प्रशिक्षुओं, वरिष्ठ कमांडरों और जिहादियों का खात्मा किया गया। इस कैंप का नेतृत्व मौलाना युसूफ अजहर उर्फ उस्ताद घौरी कर रहा था जो जेईएम के मुखिया मसूद अजहर का साला है। भारत आतंकवाद से लड़ने के लिए सभी उपाय करने के लिए दृढ़ और संकल्पबद्ध है।’

About Kanhaiya Krishna

Check Also

UP में 5515 हुई कोरोना मरीज़ों की संख्या, 3204 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हालाँकि …

इस बार ईद पर ईदगाह में नहीं होगी नमाज़, घरों में लोग अदा करेंगे नमाज़

रामपुर : ये रमज़ान का मुकद्दस महीने का अंतिम अशरा चल रहा है। कल अलविदा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *