आयुक्त व डीआईजी की अध्यक्षता में भारत-नेपाल संयुक्त सीमा समन्वय समिति की 51वीं बैठक सम्पन्न

प्रवीण मिश्रा की रिपोर्ट :

श्रावस्ती : लोक सभा सामान्य निर्वाचन.2019 के परिप्रेक्ष्य में भारत.नेपाल संयुक्त सीमा समन्वय समिति की 51 वीं बैठक सम्पन्न हुई। सीमा सुरक्षा बल के 59वीं बटालियन के मुख्यालय अगैय्या ;नानपारा स्थित कतर्निया ब्लाक के सभागार में आयोजित बैठक में नेपाल साइड के बर्दिया, बांके व डांग तथा इण्डिया साइड के श्रावस्ती, बहराइच एवं बलरामपुर जनपदों के वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस, वन, कस्टम सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक का शुभारम्भ करते हुए जिलाधिकारी बहराइच शम्भु कुमार ने सभी आगन्तुकों का स्वागत किया। उन्होंने पिछली बैठक में उठाये गये मुद्दों पर दोनों पक्षों की ओर से की गयी कार्यवाही पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन.2019 स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए यह बैठक बुलायी गयी है।

उन्होंने बैठक में मौजूद नेपाल साइड के समकक्ष अधिकारियों से लोकसभा सामान्य निर्वाचन को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने में सहयोग की अपेक्षा की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीआईजी देवीपाटन मण्डल डा0 राकेश कुमार सिंह ने कहा कि भारत.नेपाल की खुली हुई सीमा जो वन क्षेत्र व नदियों से आच्छादित है, इसलिए इसके संवेदनशील और निकासी रास्तों पर दोनों ओर से विशेष चैकसी बरते जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने सुझाव दिया कि इन क्षेत्रों में गश्त के लिए राजस्व, वन, एसएसबी व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम गठित कर नियमित गश्त की कार्यवाही की जाय। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि निगरानी दलों का आपस में बेहतर समन्वय बहुत आवश्यक है। इसके लिए ज़रूरी है कि दोनों पक्षों की टीमों के पास एक दूसरे के मोबाइल नम्बर उपलब्ध रहेंगे तो बेहतर होगा।

डीआईजी डा0 सिंह ने सीमावर्ती जनपदों के एसएचओ को निर्देश दिया कि नेपाल के एसएचओ के साथ स्थानीय स्तर पर बैठक करें इससे महत्वपूर्ण जानकारी के साथ.साथ दोनों पक्षों में बेहतर समन्वय स्थापित होगा। लोकसभा सामान्य निर्वाचन के मद्देनज़र सुरक्षा की दृष्टि से सभी महत्वपूर्ण स्थलों तथा चेक पोस्ट पर चेकिंग शुरू कर दें। डा0 सिंह ने शान्तिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से सूचना तन्त्र को सक्रिय किये जाने का निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी छोटी.छोटी बात को इग्नोर न किया जाय तथा सीमावर्ती क्षेत्र में पूरी सतर्कता बरती जाय।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत जिला अधिकारी श्रावस्ती दीपक मीणा व पुलिस अधीक्षक श्रावस्ती आशीष श्रीवास्तव ने नेपाल साईड के समकक्ष अधिकारियों को सीमावर्ती जनपदों में अवैध शराब के निर्माण, संचरण इत्यादि पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने के लिए प्रवर्तन की कार्यवाही में तेज़ी लाये जाने का सुझाव दिया। इसके लिए उन्होंने नो मैन्सलैण्ड एरिया से सटे हुए क्षेत्रों में प्रिवेन्टिव एक्शन को कड़ाई से लागू करने का भी सुझाव दिया।

बैठक में मौजूद प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर0पी0 सिंह व कतर्नियाघाट के जी0पी0 सिंह ने वन एवं वन्य जीवों से सम्बन्धित अपराधों में नेपाल साईड के अधिकारियों द्वारा प्रदान किये जा रहे सहयोग के प्रति आभार ज्ञापित किया। प्रभागीय वनाधिकारियों ने बताया कि नेपाल के समकक्ष अधिकारियों तथा एसएसबी के सहयोग से वन एवं वन्यजीवों से सम्बन्धित अपराधों में 90 प्रतिशत की कमी आयी हैं। नेपाल साईड के अधिकारियों ने इसी प्रकार का सहयोग प्रदान करते रहने का आश्वासन देते हुए इण्डिया साईड के अधिकारियों से भी पूर्व की भांति सहयोग प्रदान करते रहने की अपेक्षा की। मादक पदार्थों की तस्करी, मैन ट्रैफिकिंग इत्यादि जैसे अपराधों पर प्रभावी अंकुश के लिए बस सेवाओं पर विशेष ध्यान दिये जाने की बात कही गयी।

बैठक में नेपाल साइड से सी0डी0ओ0 जिला बांके मदन भुजेल व एस0पी0 बांके अरूण पाउडेल ने आश्वस्त किया कि स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष लोक सभा सामान्य निर्वाचन.2019 के लिए हर संभव सहयोग दिया जायेगा। बैठक अत्यन्त सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। बैठक के अन्त में जिलाधिकारी श्रावस्ती दीपक मीणा ने सभी आगन्तुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

बैठक में इण्डिया साईड से डी0आई0जी देवी पाटन मण्डल डा0 राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी बहराइच शम्भु कुमार व श्रावस्ती के जिलाधिकारी दीपक मीणा, पुलिस अधीक्षक बहराइच डा0 गौरव ग्रोवर व एसपी श्रावस्ती के आशीष श्रीवास्तव, के0के0 सिंह अपर आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा, एसएसबी कमाण्डेन्ट 42वीं व 59वीं बटालियन उदय प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी बहराइच राम सुरेश वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण बहराइच रवीन्द्र सिंह, श्रावस्ती के सीओ जंग बहादुर यादव व तुलसीपुर बलरामपुर के करमवीर सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर0पी0 सिंह व कतर्नियाघाट के जी0पी0 सिंह, उप जिलाधिकारी नानपारा प्रभाष कुमार आईएएस व मोतीपुर, इंस्पेक्टर एलआईयू बहराइच ज्ञानेन्द्र कुमार राय व श्रावस्ती के राकेश कुमार, उप प्रभागीय वनाधिकारी पी0एस0 त्रिपाठी, वन क्षेत्राधिकारी धर्मापुर डी0पी0 सिंह व मोतीपुर के अशोक कुमार त्यागी, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट श्रावस्ती सीपू गिरी, पुलिस क्षेत्राधिकारी नानपारा अरूण चन्द्र, असिस्टेन्ट कमिश्नर रजत पाण्डेय, अस्सिटेन्ट कमाण्डेन्ट 50वीं बटालियन एसएसबी बिक्रम जीत सिंह, इन्सपेक्टर कस्टम दया शंकर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

वहीं नेपाल साईड से चीफ डिस्ट्रिक आफिसर बांके मदन भुजेल, बर्दिया के राम बहादुर करूणबंग व डांग के गोविन्दा रिजाल, पुलिस अधीक्षक नेपाल पुलिस बांके अरूण पाउडेल, बर्दिया के सुरेन्द्र प्रसाद मैनाली व कृष्णा कोईराला, पुलिस अधीक्षक आर्म पुलिस फोर्स बांके भेस बहादुर शाह व डांग के तुलसीराम दहल,  इन्वेस्टिगेशन आफिसर बांके करम कोईराला, उप इन्वेस्टिगेशन आफिसर बर्दिया मेघराज काण्डेल व डांग के टेकराज तिमिलसेना सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

चिकित्सकों की नियमित उपस्थिति अनिवार्य-जिलाधिकारी

चन्दौली जिलाधिकारी  नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गो-संरक्षण समिति की बैठक …

चन्दौली:पुलिस लाइन में मना पुलिस स्मृति दिवस,दी गयी श्रद्धाजंलि

चन्दौली पुलिस अधीक्षक  हेमन्त कुटियाल द्वारा पुलिस लाइन चन्दौली में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *