मामूली विवाद में एक परिवार का ग्रामीणों ने किया हुक्का पानी बंद

हीतेश मानिकपुरी खैरागढ एवं हरदीप छाबड़ा की रिपोर्ट, ब्यूरो छत्तीसगढ़

खैरागढ । खाप पंचायत जैसा ही एक ताजा मामला सामने आया है जिसमे एक परिवार का हुक्का पानी ग्रामीणों ने मिलकर बंद कर दिया है।आज उस परिवार के साथ गाव में कोई बात नही करता किरना दूकान से समान नही मिलता ,नाउ उसके परिवार के किसी भी सदस्य का बाल नही काटता,धोबी उनके कपड़ो को हाथ नही लगाते पिने के पानी के लाले पडे हुवे है।
मामला साल्हेवारा से लेफ्ट की ओर जाने वाले बकरकट्टा रास्ते के बीच में पड़ने वाले ग्राम पंचायत आमगॉव का है कुछ दिन पहले सभी ग्रामीणों,ग्राम के पटेल एवम पंचायत के बाड़ी ने मिलकर बैठक का आयोजन किया एवम फरमान जारी किया की गौतरिहा पटेल के परिवार का हुक्का पानी बंद किया जाय इस परिवार के किसी भी सदस्य के साथ कोई भी ग्रामीण बात नही करेगा साथ ही इनके मिल में कोई भी पिसाई या कुटाई का कार्य नही करेगा इनके ट्रैक्टर का उपयोग कोई नही करेगा कोई भी दूकान दार इनको कोई भी समान नही बेचेगा। जानकारी अनुसार इसके लिए बकायदा कोतवाल के माध्यम हाका भी पडवाया गया था।
सूत्रो से मिली जानकारी अनुसार उक्त गौतरिहा पटेल द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत भवन निर्माण का कार्य करवाया जा रहा है गौतरिहा पटेल के अनुसार जहा पर भवन बनाया जा रहा है वहा पर उनका कच्चे पुराना मकान था जिस पर उनके द्वारा सरकारी योजना के तहत मकान बनवाया जा रहा है तो ग्रामीणों का कहना है की गौतरिहा पटेल अपना मकान सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करके बना रहा है इस मामले पर ग्रामीणों ने गौतरिहा पटेल को निर्माणाधीन मकान को तुड़वाने के लिए कहा था परन्तु गौतरिहा पटेल द्वारा कहना हुवा था की मेरे पास पर्चा है जिसमे खसरा नंबर 456 3 .06 एकड़ जमीन है जिसका नपती करवा लो यदि मकान 3 एकड़ छ.डिसमिल जमीन पर नही आएगा तो मकान को आप लोग तुड़वा देना मैं मना नही करूँगा जिसके बाद ग्रामीणों ने मिलकर फरमान जारी किया की उक्त गौतरिहा पटेल के साथ उनके पुरे परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया जाय।
जिसके बाद गौतरिहा पटेल द्वारा अपने जमीन की नाप के लिए तहसीलदार छुईखदान को आवेदन दिया गया की मेरे जमीन का रकबा का जाँच किया जाय क्योकि पर्चा और जमीन के कागजात पर 3.06एकड़ है परन्तु मेरा जमीन इससे छोटा है जाँच के लिए तहसीलदार द्वारा तीन पटवारीयो को भी भेजा गया था जहा पर लगभग 4 से 5 घंटो तक पटवारीयो द्वारा जरीब एवम नक़्शे के अनुसार नाप जोख भी किया गया जिसमे उक्त पटेल का जमीन छोटा ही निकल रहा था चांदा से नापने पर पटेल का जमीन रोड से तीस चालिस कड़ी अंदर आ रहा था एवम दूसरे व्यक्ति के खेत के सरहद से नापने पर उक्त पटेल का जमीन रोड तक जा रहा था इस नाप जोख के दौरान पूरा गाव उक्त पटेल के खेतो में पहुचे हुए थे।

वर्जन-पटवारी हल्का नंबर 04 अरुण कोर्राम,पटवारी हल्का नंबर 05 विजय चौरे एवम् पटवारी हल्का नंबर 03 राजेन्द्र साहू का इस मामले पर कहना था की प्रारम्भिक जाँच का आदेश तहसीलदार द्वारा दिया गया था जिसके लिए हम लोग यहा पर आये थे।

वर्जन-ग्राम पटेल अरुण कुमार पटेल का इस मामले पर कहना था की गाव वालो ने सामूहिक निर्णय लिया था गौतरिहा पटेल का बहिष्कार करने का।बहिष्कार से पहले गाव के मीटिंग में पटेल को बुलाया गया उक्त पटेल बैठक में नही आया था जिसके बाद बहिष्कृत कर दिया गया था।

वर्जन-सरपंच ग्राम पंचायत आमगांव श्रीमती कौशल ठाकरे का इस मामले पर कहना था की मैं इस सम्बन्ध में कुछ नही जानती मेरे पति जो की मेरे प्रतिनिधि है उनसे पूछ सकते है।

वर्जन-सरपंच प्रतिनिधि सरपंच पति रामजी ठाकरे का इस मामले पर कहना था की ग्राम बहिष्कार किसी एक व्यक्ति के हिसाब से नही किया गया था सभी का एक मत था जमीन विवाद का मामला था उक्त व्यक्ति द्वारा अवैध कब्जा किया गया है जिसे हटाने नोटिश जारी किया गया था परन्तु उक्त व्यक्ति द्वारा नोटिश नही लिया गया न ही अपने पक्ष में कोई आवेदन दिए है।यदि कोई दुकानदार उनके परिवार को समान नही देता तो ये दुकानदार और उनका प्राब्लम है।हुक्का पानी बोल चाल बंद नही किया गया है।

वर्जन-गौतरिहा पटेल निवासी ग्राम पंचायत आमगांव एवम उनके पुत्रो ने बताया की गाव वाले हमेश छुवा छुत जैसे व्यवहार करते है 5 लोगो के बहकावे में आकर ग्रामीणों ने हमारा हुक्का पानी बंद कर दिया है इसके लिए बकायदा कोटवार से हाका भी पडवाया गया है की हम लोगो से कोई लेंन देन नही करेगा नही तो 5 हजार जुरमाना देना होगा ।हम लोग कुल मिलाकर 21 लोग है सभी का जीना मुश्किल हो गया है इस सम्बन्ध में हमने साल्हेवारा थाना में रिपोर्ट भी लिखवाया है।
वर्जन-अनिल शर्मा थाना प्रभारी साल्हेवारा का इस मामले पर कहना है की शिकायत प्राप्त हुवा है जाँच किया जा रहा है दोनों पक्षो को समझा कर सुलह करवाया जायेगा।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

Ranji Trophy 2021-22, FINAL: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, मुंबई को 6 विकेट से हरा पहली बार बनी रणजी चैंपियन

रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला मध्य प्रदेश और मुंबई के बीच खेला गया। जहां 41 …

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव जम्मू-कश्मीर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *