चैंपियंस ट्रॉफी 2017: पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा पाकिस्तान फाइनल में, जानिए मैच का पूरा हाल

आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने मेजबान इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा पहली बार फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। पाकिस्तान की इस जीत से एक बार फिर भारत-पाकितान के फाइनल में भिड़ने की संभावनाएं बढ़ गई है।

अगर दूसरे फाइनल में टीम इंडिया बांग्लादेश को हरा देती है तो ऐसे में दोनों टीमें फाइनल में आमने-सामने होंगे। बात की जाये आज के मुक़ाबले की तो इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम को 34 रन पर पहला झटका लगा। ऐलेक्स हेल्स को 13 रन के स्कोर पर रूमान रईस ने बाबर आजम के हाथों करा पवैलियन लौटाया। 43 रन पर खेल रहे ओपनर जॉनी बैरस्टो हसन अली की गेंद पर हफ़ीज़ को कैच दे बैठे। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आये कप्तान इयोन मोर्गन ने जो रुट के साथ मिल कर 11 ओवरों में तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़ें।

46 रनो की पारी खेलने के बाद जो रुट शादाब खान की गेंद पर सरफराज को कैच देकर चलते बने। वही मोर्गन 33 और बेन स्टोक्स 34 रन बना हसन अली का शिकार बने। इसके बाद इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी ताश के पत्तों की तरह बिखरती हुई नज़र आई।

जोस बटलर 4, मोइन अली 11, आदिल राशिद 7, लिएम प्लंकेट 9 पर मार्क वुड 3 रन बना एक के बाद एक आउट होते गए वही जैक बॉल 2 रन बना नॉटआउट रहे।

इस तरह पूरी इंग्लैंड टीम 49.5 ओवरों में 211 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान के लिए हसन अली ने लिए तीन विकेट झटके वही जुनैद खान ने 2, रूमान रईस ने 2 और शादाब खान ने भी 1 विकेट चटकाया।

जवाब में उतरे पाकिस्तान को अज़हर अली और फखर ज़मान ने बेहरतीन शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाज़ों ने 21.1 ओवरों में पहले विकेट के लिए 118 रन जोड़े। ओपनर अज़हर अली 76 रन की शानदार पारी खेलने के बाद जैक बॉल की गेंद पर बोल्ड हो गए।

फखर ज़मान ने भी 57 रन बनाए। फखर ज़मान को 57 के स्कोर पर आदिल रशीद ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथो स्टंप आउट कराया। लेकिन मैच तब तक इंग्लैंड के हाथों से निकल चुका था। बाबर आज़म 38 और मोहम्मद हफ़ीज़ 31 रन बना आउट रहे।

इस तरह पाकिस्तान ने 37.1 ओवर में ही 2 विकेट पर 215 रन बना लक्ष्य हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए आदिल राशीद और जैक बॉल ने 1-1 विकेट हासिल किया।

10 ओवरों में सिर्फ 35 रन देकर 3 विकेट झटकने वाले हसन अली “मैन- ऑफ़ – द – मैच” बने।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव जम्मू-कश्मीर …

करतारपुर कॉरिडोर

74 साल बाद करतारपुर कॉरिडोर के जरिए मिले दो भाई, बंटवारे ने किया था अलग

1947 में जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो मोहम्मद सिद्दीक नवजात थे। उनका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *