स्वच्छ-सुंदर शौचालय प्रतियोगिता, सुंदर शौचालयों वाले ग्रामीणों को किया जायेगा सम्मानित

प्रवीण कुमार मिश्र की रिपोर्ट :

श्रावस्ती : पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा देशभर के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए स्वच्छ-सुंदर शौचालय प्रतियोगिता शुरू की गई है। 31 जनवरी तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के तहत सुंदर शौचालयों वाले ग्रामीणों, ग्राम पंचायतों व जिलों को राष्ट्रीय स्तर के समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने तथा उन्हें स्वच्छता अभियान में सहभागी बनाने के लिए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने 1 जनवरी से 31 जनवरी तक 1 माह के लिए चलने वाली स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रतियोगिता शुरू की है। इसके तहत जनपद की 397 ग्राम पंचायतों में विविध गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रतियोगिता में 31 जनवरी तक ग्राम पंचायतों में बने शौचालयों को रंग-रोगन के माध्यम से आकर्षक स्वरूप देने वाले गांवों को शामिल किया जाएगा।सबसे सुंदर शौचालयों वाले ग्रामीणों को भी व्यक्तिगत श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा। अपने शौचालयों को श्रेष्ठ रूप देने वाले विजेता ग्रामीणों, पंचायतों व जिलों को राष्ट्रीय स्तर के समारोह में प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

31 तक ग्रामीण स्वच्छ शौचालय प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने शौचालय को सुन्दर बना कर उसकी फोटो अपलोडिंग कर सकते हैं। स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रतियोगिता के तहत शौचालय की फोटो जिला समन्वयक डा0 राज कुमार त्रिपाठी के मोबाइल नम्बर-9452203940 पर अपने नाम एवं पते के साथ व्हाटसप कर सकते हैं। स्वच्छ एवं सुन्दर शौचालय की फोटो को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की बेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

पुलिस चेकिंग से वाहन स्वामियों में हड़कम्प

रिपोर्ट-लोकपति सिंह इलिया चन्दौली स्थानीय पुलिस ने बनरसियां माइनर के पास सघन चेकिंग अभियान चलाकर …

अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को स्वमं देखें,अधिनस्थों के सहारे न छोड़ें-जिलाधिकारी

चन्दौली जिलाधिकारी  नवनीत सिंह चहल ने कलेक्ट्रेट सभागार में अस्थायी गोशाला स्थल का निर्माण व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *