उन्नाव : ग्राम स्वराज अभियान के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ का कार्यक्रम सम्पन्न

जितेन्द्र गौङ की रिपोर्ट :

उन्नाव : मुख्यमंन्त्री योगी आदित्यनाथ पहुचे उन्नाव के निराला प्रेक्षा गृह पंचायती राज विभाग के द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत मुख्यमंन्त्री ग्राम प्रधान संवाद आयोजन में जिले के 131 ग्राम प्रधानों से संवाद किया। जिले की जिला पंचायत अध्यच्छ संगीता सिंह सेंगर, विधान सभा अध्यछ हृदय नारायण दीक्षित, प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री , पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह,मंत्री मोहसिन रजा , जिले के सांसद ,सदर विधायक,सफीपुर विधायक,मोहान विधायक, पुरवा विधायक,सदस्य विधान परिषद अरुण पाठक,सदस्य विधान परिषद राज बहादुर सिंह चंदेल ,जिला अध्यच्छ श्री कांत कटियार,ब्लाक नवाबगंज सहित जिले के व प्रदेश के पदाधिकारी मौजूद रहे। जिले के विधायकों ने व जिले की जिला पंचायत अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। जिलाधिकारी रवि कुमार,मुख्य विकास अधिकारी प्रेम रंजन सिंह,पुलिस अधीक्षक हरीश कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।



दुसरा कार्यक्रम विकास खण्ड क्षेत्र में ग्राम स्वराज अभियान के तहत हुआ। मुख्यमंत्री के चौपाल कार्यक्रम में सरकार की योजनाओं के विषय में जानकारी देने के साथ ही ग्रामीणों से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को दूर करने का आदेश दिया। विकास खंड सरोसी क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत रऊ करना में चौपाल कार्यक्रम किया गया। मंच पर पहुंचते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मुख्य विकास अधिकारी को आदेश दिया कि पूरे जनपद में कौन कौन सी योजनाएं चल रही है ? ये जनता को बताएं। उन्होंने सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, उज्जवला योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी।



मुख्यमंत्री ने कहा कि गाम स्वराज अभियान के तहत सरकार जनता के बीच जा रही है, जबकि पिछली सरकारों में जनता सरकार के पास जाती थी। सबसे पहले उन्होंने किसानों से ऋण माफी के बारे में सीधा संवाद करते हुए पूछा कि कितने किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिला ? तो इंदल की पत्नी ने कहा कि 50,000 विधासागर का 80,000. योगी ने बताया कि 31 मार्च 16 तक के लघु एवं सीमांत किसान जिन्होंने बैंकों से कर्ज लिया था, लेकिन उन्हें इसका लाभ नहीं मिला। डीएम को आदेश दिया कि ऐसे किसानों की सूची तैयार कर 15 जून तक कर्ज माफी का लाभ दिलाए।



उन्होंने बताया कि उज्ज्वला गैस योजना के तहत 8 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिला। उत्तर प्रदेश में 72000 हजार महिलाओं को सुविधा मिली। आगे बताया कि जिन लोगों को पात्र होने के बाद भी लाभ से वंचित रह गए हैं, गाम प्रधान व गाम विकास अधिकारी सूची तैयार कर मुख्यालय भेज दे। सौभाग्य योजना में विद्युत् कनेक्शन कितने हुए तो इसी गांव के मजरो के लोगों ने बताया कि गांव में विद्युतीकरण ही नहीं है तो विद्युत् विभाग के एक्स ई एन को तलब कर 15 जून तक विद्युतीकरण कर कनेक्शन देने का आदेश दिया।



जनधन योजना के विषय में लोगों से बात की तो बताया गया तो बैंक मैनेजर को कैम्प लगा कर खाता खोलने के लिए निर्देश दिए। बृदधा पेंशन योजना के लिए शिव रानी पत्नी गंगा प्रसाद ने कहा कि योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जो पात्र हैं और उन्हें इसका लाभ नहीं मिला है। उनकी सूची तैयार कर शमिल किया जाय। इस ग्राम सभा में 432 परिवारों को पेंशन मिल रही है। दिव्यागं पेंशन की जानकारी की तो संत राम ने बताया कि 10 वर्षों से लाभ मिल रहा था, डेढ साल से नहीं मिली। कहा कि 300 की जगह 500 रुपये कर दिए हैं। उन्होंने सी एम ओ को आदेश दिया कि हर सोमवार को दिव्यागं प्रमाण पत्र बनाएं और शाम तक लाभार्थी के हाथ में प्रमाण पत्र दे दिया जाए। विधवा पेंशन के विषय में जानकारी दी कि अगर इसका लाभ पात्र होने के बाद भी नहीं मिल रहा है तो फार्म भरा कर लाभ दिलाया जाय। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस गाम सभा में 21 लाभार्थी चयनित है तभी एक लाभार्थी ने बताया कि आवास तो मिला है लेकिन दूसरी किश्त नहीं मिली तो खंड विकास अधिकारी सरोसी को फटकार लगाई। योगी आदित्य नाथ ने कहा कि दूसरी किश्त जारी नहीं हुई तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। कहा कि आपदा के कारण आवास क्षतिग्रस्त हो गया हो तो उसे भी इस योजना में शामिल कर आवास दे।



राशन कार्ड में अंतोदय 592 कार्ड तथा पात्र गृहस्थी 1103 कार्ड धारक है कैंप लगा कर छूटे लोगों के राशन कार्ड बनवाए जाय। निशुल्क बोरिंग योजना में 05 किसानों को बोरिंग का लाभ मिला और इसी के साथ उन्होंने चौपाल कार्यक्रम का समापन किया। कार्य क्रम में विधान सभा अध्यक्ष ह्रदय नरायन दीक्षित, वक्फ बोर्ड के मंत्री मोहिसन रजा,सदर विधायक,सफीपुर विधायक,महिला ग्राम प्रधान सुमन सिंह सहित कई विभागों के अधिकारी कर्मचारियों सहित बडी संख्या में बी जे पी कार्यकर्ता सहित ग्रामीण उपस्थित थे।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

Ranji Trophy 2021-22, FINAL: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, मुंबई को 6 विकेट से हरा पहली बार बनी रणजी चैंपियन

रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला मध्य प्रदेश और मुंबई के बीच खेला गया। जहां 41 …

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव जम्मू-कश्मीर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *