यूपी का एक ऐसा जगह, जहाँ मौजूद है मुगल शासक शेरशाह सूरी का बनवाया कुंआ

रामकृष्ण पाण्डेय की रिपोर्ट :

भदोही : उत्तर प्रदेश के भदोही ज़िले के औराई में राष्टीय राजमार्ग पर सैकड़ों वर्ष पूर्व मुगल शासक शेरशाह सूरी की तरफ से बनवाया गया ऐतिहासिक कुआं आज भी मौजूद है। कहा जाता है इस कुएं को शेरशाह ने यात्रियों की प्यास बुझाने के लिए बनवाया था। इस कुएं का अस्तित्व खत्म हो रहा था, लेकिन भदोही पुलिस ने इसका संरक्षण करवा है। जिले के औराई थाने में यह स्थित है। इसके ऐतिहासिक गौरव और विरासत को देखते हुए इसे संरक्षित कर दिया गया है। कभी कुएं हमारी 



सांस्कृतिक विरासत के साथ संस्कृति और सभ्यता के अमूल्य धरोहर होते थे, लेकिन आज उनका अस्तित्व खत्म हो चला है। कभी पथिक राह चलते पेड़ों की छांव तले दोपहरी में आराम फरमाते थे और कुएं के शीतल जल से प्यास बुझा थकान मिटाते थे। वह दौर भी था जब शासक और राजा महराजा तालाब और कुएं खुदवाने में अपनी शान समझते थे। 



कोलकाता से पेशावर तक जाने वाले राजमार्ग का निर्माण मुगल शासक शेरशाह सूरी अपने शासनकाल में करवाया था। देश के विभाजन के बाद इस मार्ग का नाम ग्रैंडटंक रोड रखा गया। इसे शेरशाह सूरी या शाही मार्ग के नाम से भी जानते थे। अब यह मार्ग नेशनल हाईवे यानी राष्टीय राजमार्ग हो गया है। यह पेशावर के बजाय हावड़ा से अमृतसर तक जाता है। कहा जाता है कि मार्ग से गुजने वाले यात्रियों की प्यास बुझा बुझाने के लिए शूरी ने राजमार्ग पर जगह-जगह ऐतिहासिक कुंओं का निर्माण कराया था। यह कुंआ भी जिले के औराई में राष्टीय मार्ग के बगल में बनाया गया था।



औराई ऐसा स्थान है जहां एक चैराहा दो राजमार्गों को मिलाता है। इसी चैराहे के बगल यह कुंआ बना था, लेकिन ब्रिटिश शासन काल में औराई थाने का निर्माण होने के बाद यह कुंआ थाना परिसर में चला गया। समय के साथ यह बदहाली का शिकार हो गया। उपयोग न होने से इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। पिछले साल तत्कालीन पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल की तरफ से जिले के सभी थाना परिसर की सफाई का आदेश दिया गया था। बाद में एसपी के निर्देश पर इस कुंए की सफाई कराई गयी। वहां के प्रभारी सुलीन दत्त दूबे ने अब इसकी ध्वस्त बिरासत निर्मित कर जाली लगा कर संरक्षित कर दिया गया है। इस अभियान में तीन महींन से अधिक का समय लगा, लेकिन आखिरकार मेहनत रंग लायी और यह ऐतिहासिक धरोहर अब पूरी तरह संरक्षित और सुरक्षित है।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

लखीमपुर हिंसा केस का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा क्राइम ब्रांच के सामने पेश

लखीमपुर हिंसा केस का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा क्राइम ब्रांच के सामने पेश

रिपोर्ट : सलिल यादव लखीमपुर हिंसा केस के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा जांच एजेंसी के …

कानपुर : बाहुबली अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन को AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी देंगे टिकट कानपुर से लड़ेंगी चुनाव

कानपुर : बाहुबली अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन को AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी देंगे टिकट कानपुर से लड़ेंगी चुनाव

रिपोर्ट : सलिल यादव   पूर्व सांसद अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन कानपुर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *