जिलाधिकारी व जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में दीप जलाकर कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ

जिले में भी देखा गया प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का राष्ट्रीय लांच प्रसारण

 

चन्दौली  कृषि विज्ञान केन्द्र के सभागार में प्रधानमंत्री, भारत सरकार के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन व डीडी किसान चैनल पर चल रहे कार्यक्रम मन की बात व गोरखपुर से प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पी0एम0-किसान) योजना का राष्ट्रीय लांच का कार्यक्रम को जन प्रतिनिधियों/जिला प्रसाशन व जनपद के किसानों की मौजूदगी में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा गया। कार्यक्रम से पूर्व जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी डा0 अभय कुमार श्रीवास्तव, विधायक चकिया शारदा प्रसाद, विधायक सैयदराजा सुशील सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा, उपनिदेशक कृषि विजय कुमार द्वारा दीप जलाकर कर कार्यक्रम का शुभारभ किया गया।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने किसानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लघु एवं सीमांत कृषकों के परिवारों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये दिये जायेंगा। यह धनराशी दो हजार की तीन समान किश्तों में पात्र कृषकों के खाते में हस्तांतरित की जायेगी। इय योजना में छुटे पात्र कृषकों से अपील किया कि अपना पंजीकरण करा लें ताकि समय रहते आपके खाते में भी 2 हजार रूपये की प्रथम किश्त किसानों के खाते में 31 मार्च, 2019 से पहले डी.बी.टी. के माध्यम से हस्तांतरित किया जा सके। इस अवसर पर किसानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि किसानों की छोटी-छोटी किल्लत व खेती के लिए खाद, बीज व दवाओं को खरीदकर समय से किसान अपने फसल में अच्छी पैदावार लायेगे। कहा किसान पूरी तरह सशक्त बने इसके लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार बिना किसी जाति एवं वर्ग के भेदभाव के बगैर पात्र कृषकों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों के आय को दोगुनी करने के लिए अधिकारी कदम से कदम मिलाकर किसानों के साथ कार्य कर रहे है। जिलाधिकारी ने बताया कि किसानों को कृषि ऋण आसानी से मिले इसके लिए बैकर्स को निर्देश भी दे दिया गया है। यदि किसानों से किसी तरह का भेदभाव या धनउगाही की मांग बैकर्स के द्वारा किया जाय तो उसका वीडियों बनाकर जिलास्तरीय अधिकारियों के संज्ञान में लाये ताकि उनके खिलाफ कार्यवाही किया जाय सके।

कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों एवं जिलाधिकारी की मौजूदगी में पात्र 20 कृषकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रमाण-पत्र भी वितरित किये। कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 अभय कुमार श्रीवास्तव, विधायक चकिया शारदा प्रसाद, विधायक सैयदराजा सुशील सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा, उपनिदेशक कृषि विजय कुमार सहित विभागीय अधिकारी एवं कृषक बन्धु उपस्थित थे।

About Hindustan Headlines

Check Also

ब्यूटीपार्लर संचालिका ने पार्लर के अंदर की खुदकुशी

ब्यूटीपार्लर संचालिका ने पार्लर के अंदर की खुदकुशी

  कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र के नटराज वाली गली पुल के पास न्यू विवाह ब्यूटी पार्लर …

पिता पुत्री की हत्या के बाद पीड़ित परिवार से मिले चंद्रशेखर

पिता पुत्री की हत्या के बाद पीड़ित परिवार से मिले चंद्रशेखर कहा प्रदेश में सरकार के संरक्षण में गुंडाराज चल रहा है

मेरठ मैं बीते शनिवार को हुई पिता पुत्री की हत्या के बाद भीम आर्मी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *