मवेशियों को लेकर जिला मुख्यालय की तरफ बढ़ रहे किसानों को पुलिस ने रोका

प्रवीण मिश्रा की रिपोर्ट :

श्रावस्ती : बेसहारा मवेशियों से अपनी फसलों को बचाने के लिए जिले के किसानों ने एक नायाब तरीका खोज निकाला है। जिसके चलते सोमवार को हरिहरपुर रानी विकास खंड के विभिन्न गांवों के दर्जनों किसान सैकड़ों मवेशियों के साथ जिला मुख्यालय की ओर कूच किया। यह किसान इन मवेशियों को लेकर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन करना चाह रहे थे। लेकिन जिला मुख्यालय पर प्रवेश करते ही मामले की सूचना पुलिस तक पहुंच गई और मौके पर पहुंची पुलिस ने इन ग्रामीणों को रास्ते में ही रोककर समझा-बुझाकर वापस भेज दिया। शहर में बड़ी संख्या में मवेशियों के पहुंचने से अफरा-तफरी मच गई। किसानों के विरोध का यह तरीका दिन भर चर्चा का केंद्र रहा।

ब्लॉक हरिहर पुर रानी क्षेत्र के सेमरी चकपिहानी, अकबरपुर, बरथनवा, पुरैनिया, केवलपुर, दीनापुरवा, परसौरा आदि गांवों से आए इन किसानों का कहना है कि प्रदेश सरकार ने सड़क पर घूम रहे बेसहारा मवेशियों के लिए गांव-गांव में गो-शाला शुरू करने के आदेश दिए हैं। इसके लिए डीएम को जिम्मेदारी भी दी गई है। लेकिन इस दिशा में मजबूत प्रयास नहीं हो रहे हैं। जिससे हम लोग रात-रात जाग कर फसलों की रखवाली करने को विवश हैं।

सीएम के आदेश के बाद भी त्वरित कार्रवाई न होने से नाराज किसान सोमवार को विरोध की भूमिका में दिखे। किसान राम समुझ, देवी दयाल, संतोष कुमार, उमाकांत, अरूण पांडेय आदि का कहना है कि हमारी फसलों को सुरक्षित करने का कोई तरीका यदि प्रशासन के पास नहीं है तो इन मवेशियों को कलेक्ट्रेट में ही आश्रय दिया जाए। बड़ी संख्या में मवेशियों के भिनगा नगर में घुसते ही अफरा-तफरी मच गई। व्यापारी अपनी दुकाने बंद करने लगे। खरीदारी के लिए बाजार आए लोग भी गली-मुहल्लों की ओर दौड़ लगाते देखे गए। इस दौरान पुलिस के जवान पहुंच गए और हांका लगा रहे किसानों को खदेड़ दिया। इसके बाद मवेसी नगर में तितर बितर हो गए।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

लखीमपुर हिंसा केस का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा क्राइम ब्रांच के सामने पेश

लखीमपुर हिंसा केस का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा क्राइम ब्रांच के सामने पेश

रिपोर्ट : सलिल यादव लखीमपुर हिंसा केस के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा जांच एजेंसी के …

कानपुर : बाहुबली अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन को AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी देंगे टिकट कानपुर से लड़ेंगी चुनाव

कानपुर : बाहुबली अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन को AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी देंगे टिकट कानपुर से लड़ेंगी चुनाव

रिपोर्ट : सलिल यादव   पूर्व सांसद अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन कानपुर से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *