कृषक समूह से जुड़ कर बैंक से अधिक लाभ ले सकते हैं किसान : शाखा प्रबंधक

राजेश पाल की रिपोर्ट :

अमेठी : देश का किसान आत्म निर्भर बने इसके लिए सरकार सतत प्रयास कर रही है। कृषक क्लब से जुड़कर किसान बैंक से अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें समूह बद्ध होकर एक मंच पर आना होगा। उक्त उद्गार बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक राजेंद्र कुमार शुक्ल ने नाबार्ड के सहयोग से ग्राम पंचायत पाली के अंतर्गत ओंकार सेवा संस्थान द्वारा आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत किसानों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि जब देश का किसान मजबूत होगा तभी देश की मजबूती संभव है। उन्होंने कहा कि कृषक अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर भी ध्यान रखें जिसके लिए उन्हें जागरूक होना पड़ेगा। शुक्ला ने गीता के कुछ अंशों का उदाहरण करते हुए उत्कृष्ट खाद्य पदार्थों पर चर्चा की।

गोष्टी को संबोधित करते हुए समाजसेवी पत्रकार मनोज कुमार त्रिपाठी ने कहा कि किसान भाई अपने उत्पाद के साथ साथ गुणवत्ता पर भी ध्यान दें और अपने खेतों में जैविक खादों का प्रयोग करते हुए रासायनिक खादों के अंधाधुंध प्रयोग से हो रही अनेक प्रकार की बीमारियों से बचे। त्रिपाठी ने कहा कि रासायनिक उर्वरकों के लगातार प्रयोग से हमारी उत्पादन क्षमता भी कम होती चली जा रही है जिसके लिए जमीन का जैविक कार्बन भी कम हो रहा है।

किसानों को जागरुक करते हुए कार्यक्रम के समन्वयक सूर्य कुमार त्रिपाठी ने कहा कि जागरूक किसान होने पर ही देश महान बन सकता है। उन्होंने सभी आए हुए किसानों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कृषक क्लब से जुड़ने की अपील की। इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि राम प्रसाद साहू सुनील साहू रामजीत गुड्डू लक्ष्मी सिंह पूजा सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में किसानों ने प्रतिभाग किया ।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

परमिशन के बावजूद भी पुलिस ने दुकानदार को उठाया

चन्दौली (चकिया) :  जहां एक तरफ पुलिस महकमे के आला अधिकारी आये दिन अपने विभाग …

पोषण पखवाड़ा के दौरान आरोग्य मेला, किशोरी दिवस व गोद भराई कार्यक्रम हुआ का आयोजन

रिपोर्ट-त्रिपुरारी यादव वाराणसी (रोहनिया) : महगांव स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रविवार को पोषण पखवाड़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *