त्रिपुरारी यादव की रिपोर्ट
वाराणसी : जिलाधिकारी वाराणसी (DM Varanasi) कौशल राज शर्मा ने मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पिण्डरा तहसील मुख्यालय पर लोगों की समस्याओं से रूबरू होते हुए मौके पर मौजूद अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से किये जाय। ताकि एक ही शिकायत के लिए व्यक्ति को बार-बार तहसील न दौड़ना पड़े। उन्होंने प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ एक सप्ताह के अंदर सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि निस्तारण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने विशेष रूप से राजस्व, विद्युत, चिकित्सा स्वास्थ्य तथा पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतों को सम्बंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह में गुणवत्ता के साथ किया जाय। हररिया ग्राम बड़ागांव के विकलांग जिक्की का आवास जर्जर होकर गिर गया है । उसे मुख्यमंत्री आवास हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश बीडीओ दिया। पूर्व विधायक कांग्रेस अजय राय द्वारा किसानों की समस्याओं से सम्बंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया जिसे जांच कराने हेतु आश्वस्त किया। छुट्टा पशुओं द्वारा किसानों की फसलों को नुक्सान पहुंचाने की भी शिकायत पर जल्द ही ठोस कदम उठाने की बात कही।
गजोखर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक भी डॉक्टर के उपलब्ध न रहने की शिकायत की जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को तत्काल डाक्टर की तैनाती हेतु निर्देश दिए।समाधान दिवस के अवसर पर पिण्डरा तहसील मुख्यालय पर 112, राजातालाब पर 108 तथा सदर पर 132 सहित कुल 352 प्राप्त पत्रों में से मौके पर क्रमशः 12, 05 व 07 कुल 24 प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायती प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराते हुए एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का निर्देश दिया। संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उपजिलाधिकारी सहित जनपद स्तरीय अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
कमिश्नर दीपक अग्रवाल एवं आईजी विजय सिंह मीणा ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर मंगलवार को सदर तहसील मुख्यालय पर मौजूद रहकर लोगों की जन समस्याओं से संबंधित शिकायतों की सुनवाई करते हुए उसका निस्तारण किया। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अंदर गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने निस्तारित प्रार्थना पत्रों की गुणवत्ता की जांच हेतु अधिकारियों को क्रॉस चेक अथवा शिकायतकर्ताओं के मोबाइल नंबर पर वार्ता कर निस्तारण के गुणवत्ता की जांच किए जाने पर विशेष जोर दिया। कमिश्नर दीपक अग्रवाल में जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने की भी हिदायत दी।
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