बिहार

देवघर संख्या- 1019 दिनांक – 01/12/2017 झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दिनांक-03.12.2017 को पूर्वाह्न 09ः00 बजे से

देवघर

संख्या- 1019 दिनांक – 01/12/2017
झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दिनांक-03.12.2017 को पूर्वाह्न 09ः00 बजे से अपराह्न 01ः30 बजे तक क्रमशः दो पालियों में इंडिया रिजर्व बटालियन सामान्य आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा, 2017 का आयोजन किया गया है। इसके लिए देवघर जिले में कुल 12 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं; जिनके नाम क्रमशः ए0एस0 काॅलेज (कला प्रभाग), ए0एस0 काॅलेज (विज्ञान प्रभाग), देवसंघ नेशनल स्कूल, देवघर महाविद्यालय, दीनबंधु उच्च विद्यालय, मातृ मंदिर बालिका उच्च विद्यालय, आर0मित्रा ़2 विद्यालय, आर0 एल0 सर्राफ उच्च विद्यालय, राम मंदिर उच्च विद्यालय, रमा देवी बाजला महिला महाविद्यालय, रेड रोज स्कूल एवं एस0 के0 पी0 विद्या विहार हैं।
ऐसे में कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा के सफल आयोजन हेतु जिला प्रषासन द्वारा संयुक्त जिला आदेश जारी किया गया है; जिसके अन्तर्गत सभी परीक्षा केन्द्रों में केन्द्र प्रेक्षक-सह-स्थैतिक दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है; जिनके द्वारा अपने पाली में उपस्थित रहकर परीक्षा सम्पन्न कराने का कार्य किया जायेगा। इतना हीं नहीं इनके द्वारा केन्द्राधीक्षक को परीक्षा संचालन में सहयोग प्रदान करने के साथ-साथ परिस्थितियों के अनुरूप समस्या का समाधान भी किया जायेगा। इसके अलावे निर्धारित परीक्षा केंन्द्रों में पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल के साथ गश्ती दल दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है; ताकि कदाचार विहिन वातावरण में परीक्षा सम्पन्न करायी जा सके।
वहीं निदेशित किया गया है कि परीक्षा के दौरान अपने आवंटित परीक्षा केन्द्र के लिए गश्ती दल दण्डाधिकारी उड़नदस्ता के रूप में औचक निरीक्षण एवं परीक्षा केन्द्र के बाहर तथा भीतर निरंतर गश्ती का कार्य करते रहंेगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी प्रकार के मटर गश्ती, मजमा आदि नहीं लगाया जाय एवं बाहरी व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश या कदाचार अपनाये जाने का प्रयास न हो अथवा व्यवधान नहीं डाला जाय। केन्द्राधीक्षकों को निदेशित किया गया है कि इस संबंध में वे वीक्षकों की आवश्यक पहचान आदि हेतु बैज अपने स्तर से निर्गत करेंगे एवं यह भी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी परिस्थिति में किसी बाहरी व्यक्ति का परीक्षा केन्द्र में प्रवेश न हो।
श्री जन्मेजय ठाकुर, उपविकास आयुक्त, देवघर की परीक्षा के सफल संचालन हेतु सम्पूर्ण वरीय प्रभारी के रूप में प्रतिनियुक्त की गयी है एवं विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, देवघर सदर को प्रतिनियुक्त करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी को निदेशित किया गया है कि उनके द्वारा परीक्षा के दिन देवघर के सभी परीक्षा केन्द्रों के 500 गज के व्यासार्द्ध में धारा-144 दं0प्र0सं0 के तहत् निषेधाज्ञा लागू कर यह सुनिश्चित किया जाय कि किसी प्रकार से धारा का उल्लंघन न हो।
इसके अतिरिक्त परीक्षा के दिन सम्पूर्ण परीक्षा अवधि के दौरान जिला में किसी प्रकार की समस्या के त्वरित निदान के लिए तथा निर्धारित समयावधि में आयोग कार्यालय को खैरियत प्रतिवेदन भेजते रहने के लिए कचहरी परिसर के जिला नियंत्रण कक्ष में प्रभारी पदाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष के रूप में श्री अंजनी कुमार दूबे अपर उपायुक्त की प्रतिनियुक्ति की गयी है एवं श्री राजेश कुमार सिंह, श्रम अधीक्षक को खैरियत प्रतिवेदन के पे्रषण में सहयोग करने हेतु प्रतिनियुक्त किया गया है।
उक्त परीक्षा संचालन में श्री अनिलसन लकड़ा, उपनिदेशक, जियाडा, देवघर को नोडल पदाधिकारी के रूप में नियुक्त करते हुए गोपनीय परीक्षा सामग्री के रख-रखाव, वितरण आदि का वरीय प्रभार सौंपा गया है। वहीं इनके द्वारा उपायुक्त-सह-जोनल समन्वयक, परीक्षा केन्द्र एवं झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग के बीच निरंतर लाईजनिंग स्थापित कर परीक्षा के सफल आयोजन की कार्रवाई सुनिष्चित की जायेगी। इसके अतिरिक्त अन्य पदाधिकारियों को भी परीक्षा संचालन संबंधी अलग-अलग कार्य दायित्व सौंपे गये हैं।
वहीं परीक्षा में कदाचार अपनाने या व्यवधान डालने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने के विषय में कहा गया है कि परीक्षा के दौरान किसी अभ्यर्थी द्वारा काॅपी, किताबंे, नोट्स, इलेक्ट्राॅनिक्स सामान या किसी प्रकार की निषिद्ध सामग्री का प्रयोग किया जाना/बरामद होना या किसी अन्य प्रकार के अपराधिक कृत्य में शामिल होना संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आते हैं और दण्डनीय भी है। ऐसे प्रकरणों में जुर्माना एवं सजा दोनों हो सकती है और उनका अभ्यर्थित्व भी समाप्त किया जा सकता है।

Kanhaiya Krishna

Share
Published by
Kanhaiya Krishna

Recent Posts

Delhi Lok Sabha Election: कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज ने भरा नामांकन, रैली में इंडिया गठबंधन के कार्यकर्ता शामिल

कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज ने भरा नामांकन, रैली में इंडिया गठबंधन के कार्यकर्ता शामिल रिपोर्ट:…

2 weeks ago

test

test test

2 weeks ago

test

test test

3 weeks ago

PeachSkinSheets® Características Parejas Transpirables, Deluxe Sábanas en Asequible Costos

El breve Versión: entre los formas más efectivas de impulsar descansar es por crear tu…

2 months ago

19 más fácilmente útil Desliza Aplicaciones para Citas (100 % liberado para intento)

Algunos ocasiones trascendentes han hecho antecedentes y moldearon los destinos de generaciones por venir. La…

2 months ago

Estafa : MatureContactService.com Desires Estados Unidos Pensar 161 pumas enviados por correo electrónico Estados Unidos , Es ¡Una mentira !

Sitio web Detalles: Cost: 8 crédito tienintercambio de parejas liberalesn a ser 13,92 AUD. 25…

2 months ago