Breaking News

वाराणसी : कार्गो से भरा कंटेनर पहुंचा वाराणसी, 12 नवंबर को प्रधानमंत्री करेंगे इसका शुभारंभ

आशीष गौरव पांडेय की रिपोर्ट :

वाराणसी : देश में पहली बार किसी नदी पर कार्गो सेवा का शुभारंभ किया जा रहा है । यह इतिहास वाराणसी में नरेंद्र मोदी के हाथों उद्घाटन होकर रचा जाएगा। बता दें कि गंगा नदी पर बने पोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री 12 नवंबर को करेंगे । बता दे कि यह मल्टी मॉडल टर्मिनल 201 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो गया है।



बता दें कि इस सेवा के शुभारंभ के लिए रिकॉर्ड 10 दिनों में कोलकाता से 1318 किलोमीटर की दूरी तय कर मालवाहक जहाज शुक्रवार की देर शाम मालवीय पुल के पास पहुच गया। कोलकाता से आए आरएन टैगोर पोत 16 कंटेनर के साथ वाराणसी पहुंचा है और खड़ा किया गया। राष्ट्रीय जलमार्ग प्राधिकरण के वाइस चेयरमैन प्रवीण कुमार ने बताया है कि गंगा परिवहन के जरिए कारोबार और पर्यटन के नए युग की शुरुआत होने वाली है, जो इतिहास में एक नया अध्याय लिखेगा। यह जलमार्ग अंतर्देशीय न होकर अंतर्राष्ट्रीय कारोबार को बढ़ावा देगा। कोलकाता से कंटेनर कार्गो एक निजी मल्टीनैशनल कंपनी का उत्पाद लेकर वाराणसी पहुंचा है।



बताया जा रहा है कि 12 नवंबर को टर्मिनल के शुभारंभ के दिन प्रधानमंत्री कंटेनर कार्गो का स्वागत करेंगे। यहां से यह जहाज उर्वरक लेकर फिर कोलकाता जाएगा। बता दें कि इस कंटेनर में प्रत्येक कार्गो की क्षमता 600 टन है। इस बाबत रामनगर के रालहुपुर में शुक्रवार की देर शाम भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के वाइस चेयरमैन प्रवीण कुमार भी पहुंच गए हैं। कार्यक्रम के मद्देनजर उन्होंने विभागीय अधिकारियों से रूपरेखा के बारे में जानकारी ली ।



बंदरगाह के जेटी पर हेलीपैड बना है, जहां पर मोदी का हेलीकॉप्टर उतरेगा , बैरिकेडिंग कर दी गई है। प्रधानमंत्री के लिए दो हेलीपैड बनाए गए हैं। एक हेलीपैड बीएचयू परिसर में सुरक्षित रखा गया है । बताया जा रहा है कि आज से यानी शनिवार शाम 4 बजे के बाद बंदरगाह परिसर एसपीजी के हवाले कर दिया जाएगा और इसकी सारी सुरक्षा एसपीजी देखेगी। बता दें कि मौके का निरीक्षण करने योगी भी आ चुके हैं।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

प्रधान पति पर एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

असलम खान की रिपोर्ट : अहरौरा (मिर्जापुर) : थाना क्षेत्र के इमिलिया चट्टी चौकी अंतर्गत …

देश के इस अग्रणी बैंक ने की नियमों की अनदेखी, RBI ने लगाया तगड़ा जुर्माना

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ी कार्यवाही करते हुए देश के एक अग्रणी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *