Breaking News

शुनवेई कैपिटल ने दी वोकल को $5 मिलियन सीरीज़ ए फंडिंग

नई दिल्ली : भारत के सबसे बड़े स्थानीय भाषा साझा करने वाले प्लेटफार्म वोकल ने हाल ही में शुनवेई कैपिटल द्वारा $5 मिलियन सीरीज़ ए राउंड लिया। नए निवेशक 500 स्टार्टअप और मौजूदा निवेशकों एक्सेल इंडिया और ब्लूम वेंचर्स से भी भागीदारी देखी।

वोकल के सह-संस्थापक और सीईओ, अप्रमेया राधाकृष्ण ने कहा, “जो कोई भी भारत में अंग्रेजी नहीं जानता है, उन्हें उनके प्रश्नों के उत्तर आसानी से नहीं मिलते। उनका इंटरनेट अनुभव खराब रहता है क्योंकि इंटरनेट पर क्षेत्रीय भाषा कंटेंट बहुत ही कम हैं। हम एक विशेषज्ञों का नेटवर्क बना रहे हैं जो उनकी जानकारी और ज्ञान की जरूरतों को पूरा कर सके। शुनवेई कैपिटल इस तरह की स्थानीय भाषा की शक्ति को समझता है और हम खुश हैं की हमारी यात्रा में वो हमारे साथ हैं।”


शुनवेई कैपिटल के पार्टनर और सीईओ टक लाइ कोह कहते हैं, “भारत एक बड़ा मार्केट है और क्षेत्रीय भाषा इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के पास बहुत कम श्रोत हैं। हम उपयोगकर्ताओं के इस सेगमेंट को पूरा करने के लिए वोकल की जानकारी और ज्ञान मंच बनाने की क्षमता पर उत्साहित हैं। वे सिद्ध उद्यमी हैं और पहले बड़े इंटरनेट व्यवसाय बना चुके हैं। हम इस मिशन में उनसे साझेदारी करने के लिये उत्साहित हैं।”



एक्सेल पार्टनर्स के सहयोगी आनंद डैनियल कहते हैं, “भाषा विविधता एक भारतीय समस्या है और वोकल गैर-अंग्रेजी उपयोगकर्ताओं के लिए सूचना और ज्ञान की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत-विशिष्ट समाधान तैयार कर रहा है। हम स्थानीय भाषाओं के लिए गंतव्य बनाने के वोकल के मिशन का समर्थन करने में प्रसन्न हैं। भारत के इंटरनेट मार्केट में अगले कुछ सालों में 550+ मिलियन उपयोगकर्ताओं के होने का अनुमान है।”


वोकल के सह-संस्थापक मयंक बिदावतका कहते हैं, “सिर्फ भारत ऐसा देश है जहाँ इतनी बड़ी भाषा विविधता है। भारतीय स्थानीय भाषा अमेरिका के तुलना में करीबन दुगना है। क्षेत्रीय भाषा बोलने वाले लोगों का अनुभव इंटरनेट पर काफी बुरा है। हम एक प्रोडक्ट बना रहे हैं जिसे वह हर रोज़ इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक भारतीय समस्या है जिसे भारतीय समाधान की आवश्यकता है। मौजूदा कंटेंट का ट्रांसलेशन एक अच्छा समाधान नहीं है। भारतवासियों को उनकी पसंदीदा भाषा में ऑडियो-विजुअल मीडिया ज़्यादा अच्छा लगता है।”


वोकल भारत के गैर-अंग्रेजी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक विशेषज्ञों का मंच है। यह प्रोडक्ट कुछ महीने पुराना है और पहले से ही 200000+ प्रश्नों का दावा करता है। हर रोज़ विभिन्न विषयों पर हजारों प्रश्न और उत्तर होते हैं जो भारत से जुड़ी हुई विषयों के बारे में हैं। वोकल वर्तमान में हिंदी में है और अगले कुछ महीनों में कई भाषाओं में लॉन्च होगा। इसमें एक लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग सुविधा भी है जहां विशेषज्ञ अपना ज्ञान उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करते हैं।

वोकल वेबसाइट – https://getvokal.com


About Kanhaiya Krishna

Check Also

मध्य-प्रदेश : बीजेपी ने कांग्रेस के मंसूबों पर पानी फेरने का प्लान तैयार कर लिया है

नई दिल्ली : पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। …

5 राज्यों के चुनावी परिणाम Live : एमपी में सस्पेंस बरक़रार, बीजेपी के हाथ से फिसली राजस्थान-छत्तीसगढ़ की सत्ता

नई दिल्ली : पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *