अति पिछड़ा समाज ने अपने अधिकार के लिए संघर्ष करने का निर्णय लिया

राजू शर्मा की रिपोर्ट

पश्चिमी चंपारण : अतिपिछड़ा अधिकार मंच के बैनर तले आज परवत्ता के रहीमपुर पंचायत भवन में अतिपिछड़ा समाज के बुद्धिजीवियों की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता पूर्व सरपंच योगेंद्र साह के द्वारा किया गया। मंच के अध्यक्ष नवीन प्रजापति ने कहा कि अतिपिछड़ा समाज की आबादी 40 प्रतिशत से अधिक है फिर भी राजनीतिक समाजिक रूप से स्थिति बेहद दयनीय है। हर जगह इस समाज पर ज़ुल्म हो रहा है इसलिए हमलोग अतिपिछड़ा उत्पीड़न निवारण क़ानून बनाने की माँग कर रहे हैं जिसके तहत हर जिला में अतिपिछड़ा थाना हो जिसमें अतिपिछड़ा जाति के लोग हों। यह कानून बनाने से समाज के लोगों पर उत्पीड़न निश्चित रूप से कम होगा।

सभा को संबोधित करते हुए मंच के उपाध्यक्ष दिवाकर शर्मा ने कहा अतिपिछड़ा को 33 प्रतिशत आरक्षण नौकरी एवं शिक्षा में मिले साथ ही अतिपिछड़ा को 33 प्रतिशत सीट विधानसभा, लोकसभा, विधानपरिषद और राज्यसभा में आरक्षित किया जाय।

सभा को सम्बोधित करते हुए संयुक्त सचिव शिवशंकर ठाकुर ने कहा कर्पूरी ठाकुर का माला सब पार्टी जपते हैं लेकिन वास्तविक रूप से उस समाज को कोई अधिकार नहीं देना चाहता। 72 घण्टे में सवर्ण समाज जिसकी आबादी 15 प्रतिशत है उसको आरक्षण दिया गया लेकिन 45 प्रतिशत अतिपिछड़ा को 40 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कोई नहीं करता है।

सभा को सम्बोधित करते हुए कहा दिलीप साहनी ने कहा अतिपिछड़ों की ताकत नहीं पहचान पा रहे हैं उन्हें इस चुनाव में पता चला जायेगा। जब अतिपिछड़ा संगठित होकर एकतरफ वोट करेगा जो बिहार में अतिपिछड़ा की मांगों को पूरा करेगा समाज उसी को वोट देगा।
सभा को सम्बोधित करते हुए मनोज शास्त्री ने कहा हमलोगों ने एक समान शिक्षा की मांगों को अपने आंदोलन का हिस्सा है सच्चाई यही है एक समान शिक्षा लागू किये बिना समाज के साथ समाजिक न्याय नहीं हो सकता है।

सभा में बात रखते हुए ने रोशन कुमार ने कहा खगड़िया में aiims जैसा अस्पताल बनाने की मांगों पर अडिग है सांसद विधायक तो कहीं भी ईलाज करा लेते हैं लेकिन आम ग़रीब जनता रोज़ बिना दवा ईलाज से मरता है। अगली बैठक 9 मार्च शनिवार को किया जाएगा जिसमें हर पंचायत से लोगों बैठक में शिरकत करेंगे। आज की बैठक में जयकृष्ण साह, सिकंदर पंडित, सियाराम शर्मा, रामशेष्ट पंडित,सुजीत शर्मा, फूलो ठाकुर, शालीग्राम सहनी, जमेदार तांती, पप्पु ठाकुर, रंजीत ठाकुर,रामचलितर शर्मा,दिगम्बर शर्मा,अर्जुन मंडल, नकुल पंडित, रंजीत मंडल, हिम्मत भगत विध्यनन्द दास, प्रवीण कुमार, वाल्मीकि पंडित , राहुल ठाकुर इत्यादि लोग उपस्थित थे।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

जलाभिषेक करने को ले कर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

राजू शर्मा की रिपोर्ट : पश्चिमी चंपारण : मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न शिवमंदिरों में …

ट्रेन से गिरकर एक युवक गंभीर रूप से घायल

राजू शर्मा की रिपोर्ट : पश्चिमी चंपारण : नरकटियागंज सुगौली रेलखंड स्थित मझौलिया स्टेशन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *