बलिया : 14 नवम्बर से गांवों में बृहद स्वच्छता अभियान शुरू

संतोष शर्मा की रिपोर्ट :

बलिया : जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत के निर्देश पर 14 नवंबर से जिले भर में स्वच्छता का बृहद सफाई अभियान चलेगा। प्रधान के निर्देशन में हर गांव में सफाईकर्मियों द्वारा साफ-सफाई की जाएगी। इसके लिए बकायदा माइक्रोप्लान बना है और पर्यवेक्षण के लिए अधिकारी-कर्मचारी भी लगाए गए हैं। तहसील से लेकर जिला स्तरीय अधिकारी भी निरीक्षण करते अभियान की सफलता सुनिश्चित कराएंगे।


निर्धारित रोस्टर की जानकारी देते हुए स्वच्छता वार रूम प्रभारी अविनाश सिन्हा ने बताया कि निर्धारित तिथि पर ग्राम पंचायत में संबंधित सेक्टर अधिकारी, पंचायत सचिव और सफाई कर्मी सुबह 8:30 बजे पहुंच जाएंगे। सेक्टर अधिकारी सभी संबंधित की उपस्थिति सुनिश्चित कराएंगे। इसके बाद ग्रामवासियों के साथ मिलकर स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली जाएगी और इसकी फोटो वार रूम के व्हाट्सएप नंबर पर भेजना अनिवार्य होगा। प्रधान के दिशा-निर्देश पर गांव के सफाईकर्मी द्वारा वृहद सफाई की जाएगी।

बताया कि सफाई के बाद सेक्टर अधिकारी एवं पंचायत सचिव द्वारा उपलब्ध कराई गई शौचालय की एमआईएस सूची का डोर-टू-डोर सत्यापन होगा। जिन लाभार्थियों को प्रथम किस्त उपलब्ध नहीं हो पाई है उनकी सूची तैयार कर पंचायत सचिव आरटीजीएस करेंगे। इस तरह जिनके घर शौचालय नहीं है या आधा अधूरा बना होगा, उनका शौचालय निर्माण पूरा कराया जाना है।


शाम 6 बजे सेक्टर अधिकारी, पंचायत सचिव और प्रधान गांव में ही चौपाल लगाएंगे। इसमें शौचालय निर्माण व खुले में शौच से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी। ग्राम पंचायत में गठित निगरानी समितियों को भी सक्रिय किया जाएगा। डीएम ने स्पष्ट किया है कि इसमें अगर कोई भी अनुपस्थित होता है तो कार्रवाई में देर नहीं होगी। अभियान के दौरान सीडीओ, सभी नोडल अधिकारी, सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार आकस्मिक निरीक्षण करते रहेंगे।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

त्यौहार व चुनाव को लेकर पुलिस का प्लैग मार्च

संदीप पाण्डेय की रिपोर्ट संत कबीरनगर पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर के निर्देशन व अपर पुलिस …

देशी शराब व कच्ची शराब के साथ महिला पुरुष बन्दी

राघवेन्द्र तिवारी की रिपोर्ट मोहनलालगंज लखनऊ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *