कायस्थ परिवार द्वारा पूजे गए भगवान चित्रगुप्त, पूजा से मिलता है ये लाभ

ज़मीर अंसारी की रिपोर्ट :

सोनभद्र : आज संस्कार मे सृष्टि के अच्छे बुरे सभी कर्मो का लेखा-जोखा रखने वाले भगवान चित्रगुप्त की पूजा-अर्चना शुक्रवार को चोपन नगर सहित आसपास के विभिन्न इलाकों में धूमधाम से की गई। हाथ में कर्म की किताब, कलम व दवात लिये चित्रगुप्त की प्रतिमा श्री चित्रगुप्त सेवा समिति द्वारा संस्कार भवन चोपन में, धूमधाम से पूजा-अर्चना की गई।



कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाया जाने वाला कलम दवात पूजा के नाम से विख्यात चित्रगुप्त पूजा के संबंध में वेद व पुरानों में भी जानकारियां मिलती है। लोगों का ऐसा मानना है कि मनुष्य की आत्मा मृत्यु उपरान्त जब यमराज के दरबार में जाती है तब वहीं उनके कर्मो का लेखा-जोखा होता है। भगवान चित्रगुप्त ही उनके कर्मो का लेखा-जोखा रखते हैं और जन्म से लेकर मृत्यु पर्यन्त जीवों के सभी कर्मो को अपनी पुस्तक में लिखते रहते हैं। जब जीवात्मा मृत्यु के पश्चात यमराज के समक्ष पहुंचता है तो उनके कर्मो को एक-एक कर सुनाते हैं और उसी के अनुरूप उन्हें फल मिलता है।

भगवान चित्रगुप्त के संबंध में कहा जाता है कि वे परम पिता ब्रह्मा जी के अंश से उत्पन्न हुए हैं। सृष्टि की रचना के क्रम में देव, असुर, गंधर्व, अप्सरा, स्त्री, पुरुष, पशु-पक्षी आदि का ब्रह्मा ने सृजन किया। इसी क्रम में यमराज का भी जन्म हुआ। धर्मानुसार उन्हें जीवों को सजा देने का कार्य प्राप्त हुआ था। यमराज ने जब एक योग्य सहयोगी की मांग ब्रह्मा से की तो ब्रह्मा जी ध्यानलीन हो गये। और एक हजार वर्ष की तपस्या के बाद एक पुरुष उत्पन्न हुआ। ब्रह्मा जी की काया से उत्पन्न होने के कारण कायस्थ कहलाया और नाम चित्रगुप्त पड़ा।



इस दिन अक्षत, कुमकुम, सिंदूर, पुष्प, मिष्टान आदि से भगवान चित्रगुप्त की पूजा अर्चना की जाती है तथा बुरे कर्मो के लिये क्षमा याचना की जाती है। इस अवसर पर समिति के संयोजक संजय चेतन वीरेंद्र श्रीवास्तव सतीश श्रीवास्तव लल्लू श्रीवास्तव राम भाई विपिन श्रीवास्तव रोहित श्रीवास्तव सत्यम श्रीवास्तव अमित श्रीवास्तव अरविंद श्रीवास्तव अभिनव श्रीवास्तव आशीष श्रीवास्तव नगर के सभी कायस्थ परिवार उपस्थित रहे।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

जिला निर्वाचन अधिकारी ने हरी झण्डी दिखा कर रैली को किया रवाना

चन्दौली 25 मार्च  मतदाता जागरूकता अभियान में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी  नवनीत …

आवारा पशुओं के चक्कर मे बोलेरो खाई में कूदी, चालक की हालात गंभीर

राघवेंद्र तिवारी की रिपोर्ट : लखनऊ : लखनऊ से निगोहां आ रही एक बोलेरो निगोहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *