परियोजना प्रबन्धक और बी०आर०सी० के पदाधिकारी ने समूह के उद्यमियों के क्रियाकलापों का जाना हाल

अमित गुप्त की रिपोर्ट

दुद्धि सोनभद्र, उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्राम्य विकास विभाग के अन्तर्गत इन्टेन्सिव ब्लॉक दुद्धि में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह से जुड़कर महिलाएं समूह से ऋण लेकर किस तरह आगे बढ़ रही है एवं स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम उसे अंजाम तक पहुचाने में किस हद तक मददगार साबित हो रहा है इसकी हकीकत जानने के उद्देश्य से परियोजना  प्रबंधक प्रत्यूष त्रिपाठी और बी0आर0सी0 के पदाधिकारी रविवार को दौरे पर महुअरिया और सरडीहा गांव तथा दुद्धी बाजार  में जाकर जाना उद्यमियों का हॉल जाना ।

परियोजना प्रबंधक प्रत्यूष त्रिपाठी    ने बताया की राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका के समुह से महिला  स्टार्प-अप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम से लोन 1% प्रतिशत ब्याज पर लेकर समूह की महिलाएं नए और पुराने उद्यम किये है । स्टार्ट-अप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के परियोजना प्रबंधक प्रत्युष त्रिपाठी और अककॉउंटेंट आकाश यादव तथा  बी0आर0सी0 कार्यलय के अध्यक्ष रामपति व सचिव प्रमिला देवी और कोषाध्यक्ष सोनी सिंह  सभी ने उद्यमियों के पास जाकर दुकानों का पूरी तरह से जानकारी ली तथा उद्यमी का रोज का कैशबुक लेज़र भी चेक किया ।

सी0आर0पी0ई0पी 0 शशिकांत ने ये भी बताया की समूह के महिलाओं के साथ उद्यम को लेकर  प्लानिंग के बारे में भी विस्तार से बैठकर चर्चा किया गया।

उद्यमियों के क्रियाकलापों का भौतिक सत्यापन परियोजना प्रबंधक प्रत्युष त्रिपाठी ने  एवं बी0आर0सी0 पदाधिकारी व साथ मे सी0आर0पी0ई0पी शशिकांत,अनूप कुमार ।आदि  के साथ उद्यमियों के दिये हुए पते पर विजिट किया । इस विजिट के दौरान  महुअरिया,सरडीहा दुद्धि बाजार  के उद्यमियों से मिलकर उनके उद्यमों को देखा एवं स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम से मिलने वाले ऋण एवं वापसी के साथ साथ उद्यम का लेखावही एवं लाभ हानि पर चर्चा किये। उद्यमियों के व्यवसाय क्रियान्वयन से काफि प्रभावित नजर आए खासकर समूह की महिलाओं के द्वारा. जनरल स्टोर की दुकान , आटा चक्की व तेल पेरने की मशीन (स्पेलर मशीन) , टेंट सामियाना ,सब्जी की दुकान, कपड़े की दुकान की काफी तारीफ किये ।

दुद्धी ब्लॉक के स्टार्ट-अप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के टीम कार्यक्रम के संचालन करते हुए बहुत गर्व से  खुशी  महसूस करते हुए की ऐसी परियोजना राज्य सरकार द्वारा बिकास के कार्य हेतु चलाई जा रही है।

About Hindustan Headlines

Check Also

चिकित्सकों की नियमित उपस्थिति अनिवार्य-जिलाधिकारी

चन्दौली जिलाधिकारी  नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गो-संरक्षण समिति की बैठक …

चन्दौली:पुलिस लाइन में मना पुलिस स्मृति दिवस,दी गयी श्रद्धाजंलि

चन्दौली पुलिस अधीक्षक  हेमन्त कुटियाल द्वारा पुलिस लाइन चन्दौली में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *