Breaking News

छठ पूजा के दौरान गंगा घाट पर एनडीआरएफ की 6टीमें तैनात

 

 

वाराणसी स्थित 11 एनडीआरएफ सदैव से ही वाराणसी के साथ साथ उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में विभिन्न प्रकार की आपदाओं, धार्मिक स्नानों और मेलों में लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात होती है । कार्तिक महीने में मनाया जाने वाला छठ पूजा त्योहार मुख्य रूप से सूर्यदेव की उपासना का पर्व है. इस पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ वाराणसी के लगभग  सभी मुख्य घाटों पर तैनात है । एनडीआरएफ की 06 टीमों को विभिन्न घाटों जैसे दशाश्वमेध घाट, राजघाट, सामने घाट , शीतला घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट, अस्सी घाट   और नजदीकी घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में गंगा नदी में तैनात किया गया है ।

एनडीआरएफ की 06 टीमें 20 नावों, वाटर एम्बुलेंस और लगभग 85 बचावकर्मियों के साथ वाराणसी के प्रमुख घाटों पर तैनात है । इन टीमों में प्रत्येक में गोताखोर, पैरामेडिक्स, टेक्नीशियन आदि डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफ बॉय व अन्य बचाव उपकरणों के साथ छठ पूजा  के दौरान घाटों  पर तैनात है । छठ पूजा के पावन पर्व पर जहाँ लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होती है ऐसे समय में एनडीआरएफ ने अपने सोनार सिस्टम यूनिट का इस्तेमाल करते हुए अधित भीढ़ वाले घाटों की स्कैनिंग की है और अधिक गहरे पानी वाली जगहों को चयनित कर श्रद्धालुओं को वहा ना जाने की हिदायत दी जा रही है एनडीआरएफ के बचाव कर्मी  घाटों पर मोटर बोट व प्रशिक्षित गोताखोरों की सहायता से नदी में श्रधालुओं पर अपनी पैनी नज़र रख रहे है और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयार है । पूजा के दौरान एनडीआरएफ के बचावकर्मी समय समय पर श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुरक्षा निर्देश भी जारी कर रहे है ।

इस अवसर पर श्री कौशलेश राय , कमांडेंट ,11 एनडीआरएफ ने बताया कि ” छठ पूजा के दौरान पिछले वर्ष की भांति एनडीआरएफ की टीमें वाराणसी के घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात की गयी हैं और मैं सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध  करता हूँ के वे सावधानी बरतते हुए इस पर्व को मनाएं और  एनडीआरएफ पूरी श्रद्धा के साथ उनके इस पर्व को सफल बनाने के लिए व किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए उनकी सुरक्षा में उपस्थित है ।

About Hindustan Headlines

Check Also

प्रधान पति पर एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

असलम खान की रिपोर्ट : अहरौरा (मिर्जापुर) : थाना क्षेत्र के इमिलिया चट्टी चौकी अंतर्गत …

शिवपाल यादव का बड़ा बयान, कहा “भरोसे के लायक नहीं है मायावती”

लखनऊ : लोकसभा चुनाव से पहले सपा और बसपा उन्हें साथ मिलकर चुनाव लड़ने का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *