महायज्ञ के आठवें दिन भक्ति चढ़ा परवान, सुबह से यज्ञ मंडप की परिक्रमा की लगी रही अपार भीड़ 

विजय कुमार की रिपोर्ट

शनिचरी (योगापट्टी) : प्रखंड के मच्छरगांवा बाजार स्थित ठाकुर घाम मंदिर के समीप आयोजित हरि हर महायज्ञ के आठवें दिन बुधवार को श्रद्धालु भक्तों की भीड़ परवान चढ़ गयी. सुबह से ही यज्ञशाला के परिक्रमा के लिए लोग लगे रहे. यज्ञ मंडप की परिक्रमा सुबह 6 बजे से शुरू हुई और दिन भर चलता रही.

परिक्रमा की शुरुआत में 151  लोगों के द्वारा किया गया, लेकिन यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ कर हजारों में तब्दील हो गई. भीड़ इतनी बढ़ गई कि जिस भक्तों को 151 बार यज्ञ मंडप का परिक्रमा करना था उन्हे केवल इकावन बार परिक्रमा कर दूसरे भक्तों को मौका देना पड़ा .

यज्ञ के यजमान बिक्रमा प्रसाद ने बताया कि इस मच्छरगांवा के पावन भूमि पर महायज्ञ का यह आयोजन पांचवीं बार किया गया है. सभी यज्ञ में स्थानीय लोगों के साथ अगल-बगल के सभी गांवो का सहयोग मिलता है, जिससे यज्ञ सफलतापूर्वक सम्पन्न होती है.

इस महायज्ञ स्थल पर मेले जैसा परिदृश्य दिख रहा है. यज्ञ के मंत्रोच्चारण से पुरा वातावरण गुंजायमान और भक्तिमय हो उठा है. श्रद्धालु भक्तों के मनोरंजन के लिए रासलीला और प्रवचन की भव्य व्यवस्था है. रात मे यज्ञ की रौनकता और भी बढ जाती है. यज्ञ में दर्जनो गांवो से हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्तों का जमावड़ा रात-दिन लगने से भक्ति का परवान और सैलाब देखने को मिला.

About Kanhaiya Krishna

Check Also

सेना के साथ हुए मुठभेड़ में मारा गया जैश का टॉप कमांडर मुन्ना लाहौरी

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सेना के जवानों का एक्शन मोड देखने …

कर्नाटक में नया राजनीतिक समीकरण ! बीजेपी को मिल सकता है जेडीएस का समर्थन

बेंगलुरु : कर्नाटक की राजनीति में एक ट्वीस्ट खत्म नहीं होता, कि दूसरा शुरू हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *