जन संवाद बाइक यात्रा प्रारम्भ,शिक्षा स्वास्थ्य व रोजगार के मुद्दे पर आम जन से होगा संवाद

राजकुमार गुप्ता की रिपोर्ट

वाराणसी राजातालाब एक समान शिक्षा अभियान एवं आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 4 दिवसीय ” जन संवाद यात्रा ” का शानदार आगाज राजा तालाब से हुआ. यह यात्रा जौनपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर होते हुए 1 मार्च को वाराणसी वापस आएगी. इस दौरान करीब 500 किलोमीटर के रास्ते पर पड़ने वाले गाँवों, बाजारों में जन सम्पर्क किया जाएगा. आगामी लोकसभा चुनावो के दृष्टिगत इस यात्रा का प्रयोजन आम आदमी के लिए सुलभ शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के अवसरों में बेहतरी के प्रति जन प्रतिनिधियों और राजनैतिक दलों को जवाबदेह बनाना है.

यात्रा का सयोजन कर रहे  दीन दयाल सिंह ने कहा  कि  शिक्षा और स्वास्थ्य के बजट को दुगुना किया जाना चाहिए साथ ही सभी कम करने योग्य व्यक्ति को रोजगार की गारंटी के लिए कानून की आवश्यकता है.  सरकारी शिक्षा व्यवस्था और स्वास्थ्य सेवा में गुणवत्ता लाने के लिए प्रभावी उपाय जरूरी हैं.

आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में संविदा नियुक्ति, ठेकेदारी और सेवा प्रदाता कम्पनियों की परम्परा बंद करके सभी पड़ी पर रेगुलर नियुक्ति होनी चाहिए जिससे युवको का शोषण समाप्त हो. इसी प्रकार वृद्ध, दिव्यांग, विधवा जैसी विभिन्न सामाजिक  पेंशन योजनाओं में प्रतिमाह 3000 रूपये दिए जाने की जरूरत है.

किसान नेता योगिराज पटेल ने कहा कि किसानो, बेरोजगारों और छोटे दुकानदारों के हित के लिए कड़े कानून बनाने और उसके अनुपालन की व्यवस्था हो, जिससे उसका उचित लाभ पात्र व्यक्ति को मिल सके.

एक देश सामान शिक्षा अभियान के सह संयोजक सुरेश राठोर ने शिक्षा में बेहतरी के लिए माननीय उच्च न्यायालय के 18 अगस्त के फैसले को तत्काल लागू किये जाने की मांग करते हुए कहा कि इस फैसले में व्यवस्था दी गयी कि सरकारी कोष से धन प्राप्त करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाना होगा, ऐसी ही व्यवस्था स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी होनी चाहिये की जिसे सरकारी कोष से धन मिलता है वह अपना अपने परिवार का इलाज सरकारी अस्पताल में कराएगा . अगर ऐसा हो जाय तो बहुत ही शीघ्र शिक्षा और स्वास्थ्य की दशा बेहतर हो जायेगी.

यात्रा को आराजी लाइन ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि महेंद्र पटेल ने झंडी दिखा कर रवाना किया, और शुभकामना देते हुए उम्मीद जताई कि जन संवाद यात्रा गरीबो, मजलूमों, वंचितों और किसानो के मुद्दों को राजनैतिक दलों एवं उनके प्रतिनिधियों तक पहुँचाने में कारगर होगी.

यात्रा दल में शामिल सदस्य पर्चा, पोस्टर, स्टीकर के माध्यम से जनता को इन मुद्दों के प्रति सचेत करते हुए जन संवाद करेंगे.

कार्यक्रम में  प्रमुख रूप से महेंद्र कुमार राठोर, कुमार, रेनू, श्रद्धा, हौशिला यादव,  राजकुमार पटेल, राजकुमार गुप्ता, पंचमुखी, प्रदीप सिंह, अजय, ओमप्रकाश विश्वकर्मा शामिल रहे।

About Hindustan Headlines

Check Also

चिकित्सकों की नियमित उपस्थिति अनिवार्य-जिलाधिकारी

चन्दौली जिलाधिकारी  नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गो-संरक्षण समिति की बैठक …

चन्दौली:पुलिस लाइन में मना पुलिस स्मृति दिवस,दी गयी श्रद्धाजंलि

चन्दौली पुलिस अधीक्षक  हेमन्त कुटियाल द्वारा पुलिस लाइन चन्दौली में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *