कोढ़ा प्रखंड के दक्षिण सिमरिया में दो दिवसीय शिविर- सह विकास मेला सम्पन्न,लोगों को मिलेगी ऑन-द-स्पाट सुविधाएं

रिपोर्ट तौक़ीर रज़ा

कटिहार निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कटिहार जिला के कोढ़ा प्रखंड अंतर्गत दक्षिण सिमरिया पंचायत सरकार भवन पर 11 एवं 12 जनवरी को दो दिवसीय पंचायत शिविर- सह-विकास मेला का आयोजन किया गया, जो आज सफलतापूर्वक संपन्न हो गया।

समापन मौके पर जिला पदाधिकारी  पूनम ने  भारी संख्या में उपस्थित स्थानीय ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी पंचायत सरकार  भवनों पर आम जनमानस की सुविधा एवं सहूलियत के उद्देश्य से ऐसे शिविर एवं विकास मेला आयोजित होंगे। 31 जनवरी तक के कार्यक्रम निर्धारित हैं। आप सभी इस शिविर का अधिक -से- अधिक लाभ लें। उन्होंने शिविर को सफल बनाने में जनप्रतिनिधियों को भी सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार की योजनाओं का लाभ बिना किसी परेशानी के आम जनमानस को उपलब्ध हो। गरीब, असहाय लोगों के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की है। ऐसे शिविरों के आयोजन से सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ उनके घर के समीप उन्हें दी जाने वाली देय सुविधाओं का लाभ दिलाना इसका मुख्य उद्देश्य है।आवश्यकता इस बात की है कि   पंचायत सरकार भवनों को पूर्ण रूप से क्रियाशील रखा जाए।  यहां राजस्व कर्मचारी, पंचायत सेवक एवं अन्य पंचायत स्तरीय  कर्मचारी बैठें एवं लोगों की समस्याओं का निदान करें,  ताकि उन्हें  छोटी-मोटी जरूरतों को लेकर जिले का चक्कर नहीं लगाना पड़े।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त अमित कुमार पाण्डे ने कहा कि पंचायत शिविर में सभी महत्वपूर्ण विभागों की महत्वपूर्ण योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाए गए हैं और इन शिविरों में स्थानीय लोगों का काफी सकारात्मक रुझान दिख रहा है। जिला प्रशासन की ओर से इसे और बेहतर करने का हम प्रयास करेंगे।

मौके पर उपस्थित डीआरडीए के निदेशक, कोढ़ा प्रखंड प्रमुख मोनिका देवी, रामपुर पंचायत के मुखिया रामनाथ पांडे एवं अन्य  पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों ने  संबोधित किया  एवं  शिविर में मौजूद सरकार की योजनाओं के विषय में  जानकारी दी।

गौरतलब है कि दक्षिण सिमरिया पंचायत सरकार भवन पर आयोजित दो दिवसीय शिविर में बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कुशल युवा कार्यक्रम  एवं स्वयं सहायता भत्ता के 100 से भी अधिक  आवेदन,  500 से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच, 437 किसानों का निबंधन एवं 100 से भी अधिक किसानों को  मृदा स्वास्थ्य कार्ड, जिला पदाधिकारी के द्वारा वितरित किया गया।  मौके पर  2 दर्जन से अधिक  किसानों को कृषि अनुदान की राशि हेतु इंडिया पोस्ट  एटीएम कार्ड मुहैया कराए गए,   लगभग डेढ़ सौ से अधिक  बैंक खाता खोले गए, चार जीविका समूह को बैंक लिंकेज करते हुए  चार लाख की राशि स्वीकृत की गई  एवं उसके पासबुक मुहैया कराए गए। लगभग 131 पशु स्वास्थ्य कार्ड  एवं 2 दर्जन से अधिक स्थानीय ग्रामीणों को उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस के कनेक्शन एवं चुल्हा वितरित किए गए। राजस्व विभाग के स्टॉल से  एक लाख से अधिक लगान की वसूली ऑनलाइन प्राप्त की गई। इसके अतिरिक्त महिला हेल्पलाइन, सामाजिक सुरक्षा, कल्याण, निर्वाचन, कॉमन सर्विस सेंटर, डिजिटल सेवा इत्यादि अन्य स्टॉल पर सैकड़ों लोगों ने सरकार के विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली एवं उसका लाभ उठाया।

मौके पर अपर समाहर्ता  कमलेश कुमार सिंह, सिविल सर्जन मुर्तुजा अली,  जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ब्रजेश विकल जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, बाल संरक्षण की सहायक निदेशक, कोढ़ा के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारीगण सहित दक्षिण सिमरिया पंचायत के मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि एवं भारी संख्या में दक्षिण सिमरिया एवं आसपास के पंचायत ग्रामीण भारी संख्या में मौजूद थे।

About Hindustan Headlines

Check Also

जलाभिषेक करने को ले कर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

राजू शर्मा की रिपोर्ट : पश्चिमी चंपारण : मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न शिवमंदिरों में …

ट्रेन से गिरकर एक युवक गंभीर रूप से घायल

राजू शर्मा की रिपोर्ट : पश्चिमी चंपारण : नरकटियागंज सुगौली रेलखंड स्थित मझौलिया स्टेशन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *