भारत-नेपाल सीमा पर खेला जा रहा है दोहरी नागरिकता का खेल

शेषनाथ तिवारी की रिपोर्ट : 

पश्चिम चम्पारण / सिकटा : भारत -नेपाल सीमा पर अवस्थित पंचायत सुगहा भवानीपुर में दोहरी नागरिकता का खुलासा हुआ है। इसका खुलासा सुगहा भवानीपुर पंचायत के मुखिया मीरा देवी ने बीडीओ को आवेदन देकर किया है।

मुखिया ने बताया है कि गया प्रसाद के पुत्र हीरा प्रसाद सुगहा भवानीपुर पंचायत के वार्ड नम्बर तीन भवानीपुर के निवासी है।इनका नाम यहाँ के पंचायत चुनाव में वार्ड नम्बर तीन के  मतदाता सूची में क्रम संख्या 231 पर दर्ज है। इन्होंने भारतीय नागरिकता के आधार पर उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक सिकटा के शाखा से महज अपने नाम पर ही नहीं, बल्कि अपने तीन पुत्रों के नाम पर केसीसी के तहत कर्ज भी ले रखा है, जबकि इसी हीरा प्रसाद ने नेपाल में अपने नाम में थोड़ा हेरफेर कर नेपाल की नागरिकता भी हासिल कर रखी है.

नेपाल के पर्सा जिला अंतर्गत तुलसीवरवा गावीस के वार्ड नम्बर तीन में नागरिक बना है। नेपाल में इसने हीरा साह रौनियार पिता गया साह रौनियार के नाम से नागरिकता लिया है।  इसने नेपाल के भिस्वा में जमीन भी खरीद की है। मुखिया ने नेपाली नागरिकता व नेपाल में  भूमि खरीद का प्रमाण भी बीडीओ को सुपूर्द किया है।

दोहरी नागरिकता प्राप्त करने वाले ने नेपाल के भिस्वा में संवत् 2026 में जमीन खरीद की है। मुखिया के इस खुलासे से इलाके में हडकम्प मच गया है। इस तरह के नागरिकता लेने वालों में घबराहट बढ गई है। इस बावत बीडीओ अनवार अहमद ने कहा कि यह मामला काफी गम्भीर है। दूसरे देश की भी नागरिकता की बात है। इस पर विधिवत जाँच करायी जाँच रही है। आरोप सही पाते जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

श्रावस्ती : 15 हज़ार के इनामी शातिर लुटेरे को पुलिस ने किया गिरफ्तार

प्रवीण मिश्रा की रिपोर्ट : श्रावस्ती : जनपद में पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव के कुशल …

बिहार में राजनीतिक घमासान, JDU अध्यक्ष ने कहा “RJD के कई नेता JDU के संपर्क में”

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ हीं बिहार में राजनीतिक सरगर्मी तेज़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *