होली पर हुड़दंग कत्तई बर्दाश्त नहीं : जिलाधिकारी बलिया

सन्तोष शर्मा की रिपोर्ट :

बलिया : होली त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक डीएम भवानी सिंह खंगारौत की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा प्रमुख रूप से विद्युत विभाग, अग्निशमन विभाग, जल निगम, आबकारी, पंचायती राज के अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई। जिलाधिकारी ने साफ तौर पर कहा कि होली पर हुड़दंग कत्तई बर्दाश्त नहीं करें। ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटें। इससे पहले गांव में लोगों को चेतावनी भी जारी कर दें। उन्होंने आम लोगों से भी अपील की है कि त्यौहार पर कोई भी ऐसा व्यवहार ना करें जिससे थोड़ी भी अशांति की संभावना पैदा हो। सौहार्दपूर्ण वातावरण में ही त्यौहार को मनाया जाए।

उन्होंने सफाई पर विशेष जोर देते हुए निर्देश दिया कि नगर व ग्रामीण क्षेत्र में त्योहार से पहले योजना बनाकर सफाई अभियान चलाया जाए। पानी की समुचित व्यवस्था के निर्देश जल निगम को दिए गए। अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिया कि पानी के टैंकर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें। प्लास्टिक पर भी कार्रवाई जारी रखने को कहा। जिलाधिकारी ने अग्निशमन विभाग को निर्देश दिया कि नगर क्षेत्र के सभी हाइडेंट चेक कर लें, ताकि किसी भी आपात स्थिति में तत्काल राहत दिलाई जा सके।

नहीं बजेगा डीजे, पुलिस की रहेगी पैनी नजर

डीएम खंगारौत ने सभी पुलिस अधिकारी और थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि नियम कानून का पालन सुनिश्चित कराएं। इस पर विशेष ध्यान दें कि कहीं भी डीजे नहीं बजना चाहिए। डीजे वालों को भी नोटिस जारी करके पहले ही सचेत कर दें। कोई भी कार्यक्रम बिना प्रशासनिक अधिकारी की अनुमति के नहीं होगा। पिछले दिनों की घटनाओं को देखते हुए डीजे पर सख्ती बरतने की बात हुई। डीएम ने होली के दिन शराबबंदी को सख्ती से लागू कराए जाने पर विशेष जोर दिया।

सभी अस्पतालों पर दवा और डॉक्टर की रहे उपलब्धता

जिलाधिकारी ने कहा कि होली के समय चिकित्सा विभाग की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। सीएमओ को निर्देश दिया कि सभी अस्पतालों पर चिकित्सक और जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। इमरजेंसी कक्ष में पूरी सतर्कता बरतने की जरूरत होगी। जरूरत पड़ने पर उस दिन चिकित्सकों की संख्या भी बढ़ाएं।

अपने बच्चों पर रखें पैनी नजर

पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने जनपद के समस्त वरिष्ठ नागरिकों और अभिभावकों से अपील की है कि अपने बच्चों पर नजर रखें। होली के जोश में कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे शांति भंग हो। होली आपसी समन्वय का त्यौहार है। इसे मिलजुल कर मनाएं। हुड़दंग की तो पुलिस उनसे सख्ती से निपटेगी। बैठक में एडीएम राम आसरे, सीआरओ प्रवरशील बरनवाल, एसडीएम बैरिया विपिन जैन, एसडीएम बांसडीह अन्नपूर्णा गर्ग, पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी व शांति समिति के सदस्य मौजूद थे।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

पिछले लोकसभा चुनाव के अपेक्षा इस बार अच्छा रहा मतदान प्रतिशत-जिला निर्वाचन अधिकारी

चन्दौली  जिलाधिकारी/जिलानिर्वाचन अधिकारी  नवनीत सिंह चहल व पुलिस अधीक्षक सन्तोष कुमार सिंह ने जनपद में …

सीएचसी सेमरियावां व पीएचसी बघौली को मिलेगा कयाकल्प अवार्ड

सेमरियांवा को मिला सीएचसी लेवल पर प्रदेश में अट्ठाइसवां स्‍थान, स्‍कोर 71.8 बघौली को मिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *