चंदौली : ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में रामशाला गांव के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में मनाया गया बाल दिवस

लोकपति सिंह की रिपोर्ट :

सैदूपुर (चंदौली) : क्षेत्र के ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में रामशाला गांव के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों संग बाल दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था के सचिव जगमोहन सिंह ने बच्चों को बताया कि बाल दिवस प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को देश के प्रथम प्रधान मंत्री एवं स्वतंत्रता सेनानी पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बच्चों को यह भी बताया कि उनका जन्म दिन बाल दिवस के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्योंकि वह बच्चों से बहुत प्यार एवं स्नेह करते थे। वह हमेशा बच्चों के बीच में घिरे होना पसंद करते थे।



बाल दिवस उत्सव का आयोजन देश के भविष्य के निर्णय में बच्चों के महत्व को भी बताया है। आजकल बच्चे बहुत प्रकार की सामाजिक बुराइयों का शिकार हो रहे हैं, जैसे ड्रग्स ,बाल शोषण, शराब ,यौन, मजदूरी, हिंसा, आदि वे बहुत ही छोटी उम्र में थोड़े रुपए प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करने के लिए मजबूर किए जाते हैं व स्वस्थ जीवन, अभिभावको का प्यार, शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। इस अवसर पर बच्चों के द्वारा खेलकूद प्रतियोगिता, गीत संगीत प्रस्तुत किया गया।



बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए उपहार भी बांटा गया। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रदीप कुमार और सहायक अध्यापक अश्वनी कुमार, लाल चंद्र, शैलेश पाल एवं ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी संस्था के कार्यकर्ता मंगलेश कुमार, संदीप मौर्य आदि लोग उपस्थित रहे।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

बिना शिक्षा के विकास सम्भव नहीं-साजिद खान

रिपोर्ट – सन्दीप पाण्डेय संतकबीरनगर, के सेमरियावा खंडशिक्षा क्षेत्र के देवरिया लाल में ब्रिलियंट कोचिंग …

प्रेम व भाईचारे के इस त्योहार पर माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटेगा प्रशासन-जिलाधिकारी

चन्दौली जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने जनपदवासियों से अपील करते हुये कहा कि होली के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *