सोनभद्र : भारत के प्रथम प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म दिन बाल दिवस के रूप में मनाया गया

ज़मीर अंसारी की रिपोर्ट :

सोनभद्र : बीजपुर डी ए वी पब्लिक स्कूल रिहंद नगर में देश के प्रथम प्रधान मंत्री अप्रतिम राष्ट्र भक्त पं जवाहर लाल नेहरू का जन्म दिन बाल दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। प्राचार्य डॉ देवेन्द्र कुमार मिश्र और प्राइमरी विंग की प्रभारी डॉ रश्मि मिश्रा ने संयुक्त रूप से पंडित नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। बच्चों और शिक्षकों ने नेहरू जी को पुष्प अर्पित कर देश सेवा के पथ पर चलने का संकल्प लिया।



अपने संबोधन में प्राचार्य डॉ मिश्र ने कहा कि बाल दिवस हमें याद दिलाता है कि किसी भी राष्ट्र की असली समृद्धि और शक्ति उसके बच्चे होते हैं । उन्हीं के बलिष्ठ कंधों पर देश का भविष्य टिका होता है, अतः बच्चों में राष्ट्रीय संस्कारों की अलख जगाना प्रत्येक देशवासी का पुनीत कर्तव्य है। मुख्य वक्ता हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ दिनेश दिनकर ने नेहरू जी के व्यक्तित्व और कृतित्व को सारगर्भित शब्दों में व्याख्यायित करते हुए कहा कि देश माता की करुण पुकार पर अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले पंडित नेहरू का व्यक्तित्व हमेशा कालजयी रहेगा । नए भारत के निर्माण में उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।



इस अवसर पर डॉ दिनेश ने प्राचार्य डॉ देवेन्द्र कुमार मिश्र को भी उनके जन्म दिन की विद्यालय परिवार की ओर से बधाई दी और उनके सुखद भविष्य की मंगल कामना की। बच्चों ने प्रेरक जन्म दिन गीत प्रस्तुत कर सबका मन मोहा। प्रार्थना सभा की सारी गतिविधियों में प्रभा सिंह, समता सिंह , पूनम, रंजना, मीना,पुष्पा, आर एल शेषन, झरना मुखर्जी, गीता, ज्योति, प्रेमलता, रीता मिश्रा आदि की सक्रिय सहभागिता रही। धन्यवाद ज्ञापन डा आर के झा ने दिया। समापन राष्ट्रगान से हुआ।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

बिना शिक्षा के विकास सम्भव नहीं-साजिद खान

रिपोर्ट – सन्दीप पाण्डेय संतकबीरनगर, के सेमरियावा खंडशिक्षा क्षेत्र के देवरिया लाल में ब्रिलियंट कोचिंग …

प्रेम व भाईचारे के इस त्योहार पर माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटेगा प्रशासन-जिलाधिकारी

चन्दौली जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने जनपदवासियों से अपील करते हुये कहा कि होली के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *