तो क्या पाकिस्तान के कब्जे में है भारतीय वायुसेना का पायलट ? भारत ने स्वीकारी लापता होने की बात

नई दिल्ली : एयर स्ट्राइक का जवाब देने के लिए आज पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी विमानों की घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर दिया। वहीँ इस कार्यवाही में भारत के एक फाइटर प्लेन पर पाकिस्तान ने अटैक किया। पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारत का एक पायलट उनके कब्जे में है। एक वीडियो जारी की गयी है, जिसमें पाकिस्तान के कब्जे में खड़ा शख्स खुद को भारतीय वायुसेना का पायलट बता रहा है और अपना नाम अभिनन्दन बता रहा है। इधर भारत सरकार ने एक पायलट के लापता होने की बात स्वीकार की है, जिसके बाद अभिनन्दन को वापस लाने की मांग जोर पकड़ने लगी है।

पाकिस्तान यह दावा कर रहा है कि उन्होंने एक फ्लाइंग पायलट को अरेस्ट कर लिया है, जिसका नाम अभिनंदन वर्धमान है। पाकिस्तान मीडिया द्वारा जारी किए गए वीडियो में अभिनंदन वर्धमान खुद को विंग कमांडर बता रहे हैं, जिनका सर्विस नंबर 27981 है। बताया जा रहा है कि अभिनंदन वर्धमान के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल रह चुके हैं। सरकार की तरफ से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए हमारा एक मिग क्रैश हुआ है। इसमें हमारा एक पायलट भी लापता है। हम इसकी जांच कर रहे हैं।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय जिनेवा संधि के तहत युद्धबंदियों को डराने-धमकाने का काम या उनका अपमान नहीं किया जा सकता। युद्धबंदियों को लेकर जनता में उत्सुकता भी पैदा नहीं की जा सकती। केवल युद्धबंदियों को अपना नाम, सैन्य पद और नंबर बताने का प्रावधान है।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

CAA के समर्थन में दिल्ली विश्वविद्यालय के बुद्धिजीवी, शिक्षक और छात्रों ने आयोजित किया ओपन टॉक

CAA के समर्थन में दिल्ली विश्वविद्यालय के बुद्धिजीवी, शिक्षक और छात्रों ने आयोजित किया ओपन …

Nirbhaya Case

Nirbhaya Case : क्या है दोषियों को फांसी पर लटकाने की क़ानूनी कार्रवाई ?

Nirbhaya Case : क्या है दोषियों को फांसी पर लटकाने की क़ानूनी कार्रवाई नई दिल्ली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *