Breaking News

101 जोड़ों ने किया दाम्पत्य जीवन में प्रवेश, खाई साथ जीने-मरने की कसमें

संतोष शर्मा की रिपोर्ट :

बलिया : मुख्यमंत्री गरीब कन्या सामूहिक विवाह योजना के तहत क्षेत्र के श्री श्री 1008 श्री स्वामी मुनीश्वरानंद जी महाराज (खपड़िया बाबा) के श्रीपालपुर स्थित आश्रम प्रांगण में सोमवार को कुल 101 जोड़ों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अग्नि को साक्षी मानकर एक दूसरे के हो गए। इन जोड़ों को कई गणमान्य लोगों ने सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद दिया। विवाह संपन्न होते ही एक तरफ जहां खपड़िया बाबा व हरिरानंद जी के जयकारे लगने लगे। शादी के बाद नव दंपत्ति स्वामी श्री खपड़िया बाबा के समाधि स्थल पर पहुंचकर समाधि स्थल के परिक्रमा किया और मत्था टेका । शादी के बाद मिलने वाले सरकारी सामानों से भरा बड़े बाक्स नव दंपत्ति को विधायक ने अपने हाथों से दिया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत ब्लाक स्तर से लेकर जनपद स्तर तक विवाह समारोह आयोजित कर शादी कराने की योजना है। जिसके तहत स्वामी खपड़िया बाबा आश्रम पर जिला स्तरीय समूहिक विवाह योजना का आयोजन किया। इस अवसर पर सांसद भरत सिंह, नगर पंचायत बैरिया की अध्यक्ष शांति देवी, अध्यक्ष प्रतिनिधि मंटन वर्मा मंच पर मौजूद थे। सामूहिक विवाह में पांच पंडितों ने अपने मंत्रोच्चार से शादी की रस्म पूरी कराई। कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा था कि यह सामूहिक विवाह सरकारी स्तर से हो गया है बल्कि खपड़िया बाबा आश्रम परिसर शहनाई व बैंड बाजे से गूंज रहा था। समारोह में आई महिलाएं मंगल गीत के माध्यम से शादी की सभी रस्में पूरा कर रही थी।

चार विधवाएं व एक अल्पसंख्यक दुबारा बंधी दांपत्य सूत्र में

उक्त सामूहिक विवाह समारोह में चार तलाकशुदा व एक अल्पसंख्यक कन्या का भी विवाह संपन्न हुआ। उनकेक परिजनों द्वारा इस कार्यक्रम के आयोजन की घूरि-घरि प्रशंसा की ज रही थी। उन लोगों का कहना था कि शायद इस तरह का कार्यक्रम आयोजित नहीं होता तो हम लोगों की पित्रियों की शादी में काफी परेशानियां उठानी पड़ती।

इसी क्रम में सूर्यभान सिंह ने 101 पायल, नगर पंचायत अध्यक्ष बैरिया शांति देवी ने 101 बक्सा, कर्णछपरा निवासी हरि सिंह गैस सिलेंडर, रामबाबू यादव 101 पंखा, मां वस्त्रालय द्वारा 101 साड़ी, धर्मवीर उपाध्याय 101 साड़ी के अलावा अन्य दर्जनों लोगों द्वारा उल्लेखनीय सहयोग किया गया।

लोक कलाकारों ने बिखेरा जलवा

कहने के लिए सामूहिक शादी है किंतु शायद ही कोई ऐसी शादी की रस्म हो, जो नहीं निभाया गया हो। इस शादी में चार तरह के बैंड बाजे के अलावा लोकगीत गायक संजय शिवम व धीरज सिंह विवाह स्थल पर अपना जलवा बिखेरा।

श्रम विभाग व समाज कल्याण विभाग ने दी सरकारी सहायता

यह सामूहिक विवाह दो विभागों द्वारा आयोजित किया गया था। समाज कल्याण विभाग व दूसरा श्रम विभाग। समाज कल्याण विभाग द्वारा सामूहिक विवाह में प्रति जोड़े को 35 हजार रुपये शासन स्तर से दिया जाता है। मजदूर संघ के डा. दिवाकर तिवारी ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा इस सामूहिक विवाह में प्रति जोड़े को 65 हजार रुपये नकद व सात हजार रुपये का सामान दिया जाता है। सामूहिक विवाह में श्रम विभाग में रजिस्टर्ड मजदूर अपनी पुत्री की शादी घर पर करते हैं तो उन्हें 55 हजार रुपये व विधवा शादी में 75 हजार रुपये विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। श्रम विभाग भी सामूहिक शादियां बराबर कराता है। श्रम विभाग द्वारा 28 जोड़े का इस सामूहिक विवाह में शादिया आयोजित कराई गई।

सहयोग करने वालों को सांसद ने किया सम्मानित

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह स्थल पर पहुंचे सांसद भरत सिंह ने कहा कि विधायक सुरेंद्र सिंह द्वारा सामूहिक विवाह का आयोजित करना सराहनीय कदम है।इसके लिए मेरा पूरा सहयोग रहेगा। यह विवाह ऐसे धर्मस्थल पर हो रहे हैं जो दुर्लभ है। हमें विश्वास है कि विधायक द्वारा हमेशा इस तरह के आयोजन किया जाता रहेगा। सांसद ने सामूहिक विवाह में सहयोग करने वाले लगभग एक दर्जन से अधिक लोगों को माला पहना कर मंच पर सम्मानित किया।

नव दंपतियों को आशीर्वाद देने पहुंचे डीएम

विधायक सुरेंद्र सिंह के संयोजकत्व में आयोजित सामूहिक कन्या विवाह के कार्यक्रम में नव दंपतियों को आशीर्वाद काफी देरी से समारोह स्थल पर पहुंचे जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत को विधायक ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद जिलाधिकारी ने सभी 101 नव दंपतियों को आशीर्वाद प्रदान किया।

इस अवसर पर भाजपा नेता पूर्वमंत्री राजधारी सिंह के अलावा एसडीएम लाल बाबू दुबे, डीडीओ, डीपीआरओ, सीओ सदर, एसएचओ बैरिया, खंड विकास अधिकारी बैरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

प्रधान पति पर एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

असलम खान की रिपोर्ट : अहरौरा (मिर्जापुर) : थाना क्षेत्र के इमिलिया चट्टी चौकी अंतर्गत …

देश के इस अग्रणी बैंक ने की नियमों की अनदेखी, RBI ने लगाया तगड़ा जुर्माना

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ी कार्यवाही करते हुए देश के एक अग्रणी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *