चैंपियंस ट्रॉफी 2017: महामुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों से किया चित

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के अपने पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 124 रनों के बड़े अंतर से हराया। इस जीत के साथ भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में 2-2 से हिसाब बराबर कर लिया। आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की ये लगातार सातवी हार है।


इस महामुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकरपहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को रोहित और धवन ने बेहतरीन शुरूआत दिलाई। खेल शुरू होने के सिर्फ 50 मिनट बाद बारिश की वजह से खेल रोकना पड़ा, उस समय तक भारत का स्कोर 9.5 ओवर में जब बिना किसी विकेट 46 रन था। बारिश रुकने के बाद मैदान पर उतरे दोनों बल्लेबाजों ने स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया और पहले विकेट के लिए 24.3 ओवरों में 136 रन जोड़े।

शिखर धवन ने 65 गेंदों पर 68 रन की पारी खेली। धवन लेग स्पिनर शादाब की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में बाउंड्री पर अजहर अली को कैच दे बैठे।

34वे ओवर में एक बार फिर बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा और इसके बाद मैच दोबारा शुरू होने पर इसे 48 ओवर का कर दिया गया। उस समय भारत का स्कोर 33.1 ओवर में एक विकेट पर 173 रन था। रोहित शर्मा ने 119 गेंद पर 7 चौके और 2 छक्के लगा 91 रन की पारी खेली।

लेकिन अपने शतक से सिर्फ 9 रन दूर रोहित रनआउट हो गए।

इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आये युवराज ने विराट के साथ मिलकर पाकिस्तानी गेंबाजो की जमकर धुनाई की और 10.2 ओवरों में तीसरे विकेट के लिए 93 रन जोड़े। हालाँकि इस बीच पाकिस्तानी फील्डरों ने युवराज और कोहली के कई कैच टपकाये जिसका दोनों बल्लेबाज़ों ने जमकर फायदा उठाया।

युवराज ने 32 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्का लगा 53 रन की शानदार पारी खेली। युवराज को 53 के स्कोर पर हसन अली LBW कर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया। विराट ने 68 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्के लगा 81 रन की नॉटआउट पारी खेली। आखरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने इमाद वसीम की लगातार तीन गेंदों पर छक्के जड़े और सिर्फ 6 गेंदों पर नॉटआउट 20 रन बनाए। इस तरह टीम इंडिया ने 48 ओवरो में तीन विकेट पर 319 रन बनाएं। पाकिस्तान के लिए रियाज़ वहाब काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने 8.4 ओवर में 87 रन लुटाए। वही हसन अली और शादाब खान ने 1-1 विकेट चटकाए।

जवाब में उतरे पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों अजहर अली और अहमद शहजाद ने जब 4.5 ओवर में 22 रन बनाए थे तब बारिश आ गई और मैच रोकना पड़ा। मैच दोबारा शुरू होने पर डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार पाकिस्तान को 41 ओवरो में 289 रन बनाने का लक्ष्य मिला। अजहर ने जसप्रीत बुमराह पर दो चौके जड़े जबकि भुवनेश्वर कुमार (23 रन पर एक विकेट) पर भी चौका मारा। भुवनेश्वर ने हालांकि अहमद शहजाद (12) को पगबाधा करके पाकिस्तान को पहला झटका दिया।
बाबर आजम (08) ने उमेश पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर जडेजा को कैच दे बैठे। अजहर हालांकि 37 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब पंडया की गेंद पर लांग आन पर भुवनेश्वर ने उनका कैच टपका दिया। अजहर हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए।

उन्होंने जडेजा की गेंद पर एक रन के साथ 64 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में बाउंड्री पर पंडया को कैच दे बैठे। उन्होंने 65 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे। शोएब मलिक (15) ने पंडया पर लगातार दो चौकों के साथ 22वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। उन्होंने जडेजा पर पारी का पहला छक्का भी मारा लेकिन उमेश के अगले ओवर में जडेजा ने उन्हें अपने सटीक निशाने से रन आउट करके पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 114 रन कर दिया।

मोहम्मद हफीज भी 43 गेंद में 33 रन बनाने के बाद जडेजा की गेंद को डीप मिडविकेट पर भुवनेश्वर के हाथों में खेल गए जबकि अगले ओवर में इमाद वसीम (0) को पंडया की गेंद पर केवर में केदार जाधव को कैच थमाया। कप्तान सरफराज अहमद (15) भी पंडया के अगले ओवर में विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी को कैच दे बैठे जिससे पाकिस्तान का सातवां विकेट गिरा। पाकिस्तान को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 135 रन की दरकार थी जो लक्ष्य उसके लिए नामुमकिन साबित हुआ।

जाधव ने उमेश की गेंद पर शादाब खान (14) का कैच छोड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में इस गलती को सुधारते हुए पाकिस्तान का आठवां झटका दिया। उमेश के इसी ओवर में हसन अली (0) को धवन के हाथों कैच कराके पाकिस्तान की पारी का अंत किया। पाक की पूरी टीम 33.4ओवर में 164 रन बनाकर आउट हो गई। टीम इंडिया के लिए उमेश यादव ने 3 विकेट झटके

वही रविन्द्र जड़ेजा ने 2, हार्दिक पांड्या ने 2 और भुवनेश्वर कुमार ने 1 विकेट चटकाया।

32 गेंदों पर 53रनों की शानदार पारी खेलने वाले युवराज सिंह “मैन- ऑफ़ – द – मैच” बने।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

मैराथॉन 2019-रन फॉर स्वच्छता

बुलंद आवाज़ वेलफेयर सोसाइटी ने आयोजित की मैराथॉन 2019-रन फॉर स्वच्छता

बुलंद आवाज़ वेलफेयर सोसाइटी ने आयोजित की मैराथॉन 2019-रन फॉर स्वच्छता Marathon 2019-Run for Cleanliness …

रणजी ट्रॉफी 2018-19 फाइनल, चौथा दिन: सौराष्ट्र को 78 रन से हरा विदर्भ लगातार दूसरी बार रणजी ट्रॉफी की विजेता बनी, आदित्य सरवते “मैन ऑफ द मैच” बने, देखे वीडियो

 रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला विदर्भ और सौराष्ट्र के बीच खेला गया। जहां पांचवे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *